मध्यप्रदेश

जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक—शौचालयों का निर्माण पर जोड

disha meeting

सीधी——— जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक की सांसद रीती पाठक की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

उन्होंने स्वच्छ भारत मिषन की समीक्षा करते हुए शेष बचे शौचालयों का निर्माण शीघ्र पूर्ण करने के साथ-साथ, निर्मित शौचालयों की उपयोगिता को बढ़ावा देने के लिए जनजागरूकता फेलाने पर जोर दिया।

श्रीमती पाठक ने शासन की योजनाओं का बेहतर ढंग से क्रियान्वयन के लिये सरपंचों व सचिवों की कार्यशाला आयोजित करने का निर्देश दिया ताकि उनका क्रियान्वयन सही ढंग से हो सके तथा पात्र व्यक्ति को योजनाओं से लाभंवित कराया जा सके। उन्होंने इस बैठक को और अधिक सार्थकता प्रदान करने के लिये आगामी बैठक ग्रामीण क्षेत्र में आयोजित करने का निर्देश दिया।

श्रीमती पाठक ने सौभाग्य योजना की समीक्षा करते हुए सांसद महोदया ने धीमी प्रगति पर चिन्ता व्यक्त की है। उन्होंने सभी पात्र हितग्राहियों को समय-सीमा के अंदर सौभाग्य योजना के अंतर्गत बिजली का कनेक्शन दिलाया जाना सुनिश्चित करने एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को निर्धारित शुल्क मे ही गैस वितरण करने का निर्देश दिया।

श्रीमती पाठक ने कहा कि प्रधामंत्री आवास योजना के सभी हितग्राहियों को उनकी किस्ते समय से प्रदान करें, जिससे उनके अपने घर का सपना पूरा हो पाये। श्रीमती पाठक ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर कमेटी का निर्माण करें जो शासन की योजनाओं का क्रियान्वयन की समीक्षा करें तथा पात्र हितग्राहियों को पंेषन योजनाओं परिवार सहायता योजना आदि का लाभ दिलाने में सहायता कर सके।

बैठक में अध्यक्ष जनपद पंचायत कुसमी हीराबाई सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत सिहावल श्रीमान सिंह, समिति के सदस्य के.के. तिवारी, अमलेष्वर चतुर्वेदी, अखिलेष पाण्डेय, कलेक्टर दिलीप कुमार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अवि प्रसाद, उपखण्ड अधिकारी चुरहट अर्पित वर्मा आईएएस सहित सभी विभागीय अधिकारी उपस्थित रहें।

विजय सिंह
स्वतंत्र पत्रकार
19, अर्जुन नगर सीधी

Leave a Comment