मध्यप्रदेश

छत्तीसगढ़ में पारा 40 डिग्री पर: देश में पहली बार मार्च में केंद्र का हीट अलर्ट

छत्तीसगढ़ में पारा 40 डिग्री पर: देश में पहली बार मार्च में केंद्र का हीट अलर्ट

रायपुर.मार्च खत्म होने से पहले ही छत्तीसगढ़ के अधिकांश भू-भाग में पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग संभाग के ज्यादातर हिस्से गुरुवार दोपहर तपते रहे। वहीं, देशभर में बढ़ती गर्मी को देखते हुए केंद्र सरकार ने पहली बार समय से पूर्व ‘हीट अलर्ट’ जारी कर दिया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अथारिटी (एनडीएमए) ने छत्तीसगढ़ समेत देश के प्रभावित राज्यों को अगले ढाई माह तक अलर्ट पर रहने को कहा है। अलर्ट में कहा गया है कि स्कूल सुबह 11 से दोपहर 3 बजे तक बंद रखें, इन 4 घंटों के दौरान खुले में कोई काम न करें।

पहली बार मार्च माह में ऐसा अलर्ट जारी

राज्य के आपदा प्रबंधन सचिव एन खाखा के मुताबिक केंद्र द्वारा पहली बार मार्च माह में ऐसा अलर्ट जारी किया गया है। एनडीएमए ने मौसम विभाग के हवाले से कहा कि इस साल गर्मी के सीजन के दौरान छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में पारा पिछले वर्षों के मुकाबले 1 डिग्री ज्यादा रहेगा। इसके संकेत मार्चे के पहले सप्ताह से मिलने लगे थे।

सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक के लिए इन कामों पर रोक

– मनरेगा के मजदूरों से 11 से 3 बजे के बीच काम न कराएं। सभी निजी और सार्वजनिक उरपक्रमों को वर्किंग अवर्स बदलें। साइट पर लू से बचाव के उपाय और मेडिकल किट रखी जाए।

– परिवहन विभाग द्वारा इस समय के बीच बस संचालन न किया जए। स्टैंड या टरमिनल्स में हेल्थ काउंटर स्थापित कर मेडिकल टीम तैनात की जाए।

– स्कूल शिक्षा विभाग निजी व सरकारी स्कूलों के संचालकों की बैठक कर जून मध्य तक स्कूल टाइमिंग बदलें। दोपहर 11 से 3 तक कोई क्लास या एक्सट्रा क्लास न हो।

– पर्यटकों और तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा के लिए पर्यटन विभाग को यात्रियों के पंजीयन के साथ राज्य के गंतव्य में मौसम की जानकारी देनी होगी। पानी, छाया और चिकित्सा सुविधा रखनी होगी।

– पशुओं के बचाव के लिए गोपालकों को 24 घंटे के अलर्ट पर रखने की जिम्मेदारी पशुपालन विभाग, गो सेवा आयोग और संबंधित अमले की होगी। पशुओं के छायादार शेड पानी की उपलब्धता रहे।

इन राज्यों में बढ़ेगा 0.5 से 1 डिग्री तापमान

छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, विदर्भ, गुजरात और अरुणाचल प्रदेश, केरल, तमिलनाडू और कर्नाटक।

प्रदेश में बेमेतरा में पारा सबसे ज्यादा 42 डिग्री व कोरिया में सबसे कम

 

रायपुर 39 जशपुर 40
बेमेतरा 42 राजनांदगांव 39.5
कोरबा 41 महासमुंद 39
कवर्धा 41 धमतरी 39
बिलासुपर 40 कोरिया 37
बालोद 40 अंबिकापुर 37
रायगढ़ 40 मुंगेली 38 38
जांजगीर 40

Leave a Comment