मध्यप्रदेश

अब हर विधानसभा क्षेत्र में सरकार मनाएगी विकास पर्व, पीएम करेंगे शुभारंभ

अब हर विधानसभा क्षेत्र में सरकार मनाएगी विकास पर्व, पीएम करेंगे शुभारंभ

भोपालः मध्य प्रदेश के लिए यह साल चुनाविक है। ऐसे में प्रदेश की भाजपा सरकार के सामने अपनी कुर्सी बनाए रखना महनत का काम बन गया है। ऐसे में प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि, चुनाव आने से पहले प्रदेश के लोगों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में अवगत करा दें और पिछले पंद्रह सालों में सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी पहुंचाना। इसके लिए सरकार ने क़रीब एक महीने तक विकास यात्रा निकाली, इसके बाद अब भाजपा प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में विकास पर्व मनाने जा रही है। इन पर्वों का भी यही मक़सद है कि, सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी लोगों तक पहुंच जाए।

पीएम करेंगे विकास पर्व की शुरुआत

विकास पर्व की शुरुआत 23 जून से की जाएगी, जिसमें उन हितग्राहियों को बुलाया जाएगा, जिन्होंने संबंधित विधानसभा क्षेत्र में सरकारी योजनाओं और विकास कार्यों का लाभ उठाया है। प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी खुद 23 जून को राजगढ़ में विकास पर्व का शुभारंभ करेंगे। पार्टी सूत्रों में मिली जानकारी से पता चला है कि, श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर 23 जून से 8 जुलाई तक प्रदेश भर में विकास पर्व आयोजित किया जाएगा।

यह है विकास पर्व का मक़सद

हालांकि, विकास पर्व को मनाने का सिर्फ एक मकसद है कि, ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास इस बात की जानकारी पहुंच जाए कि, सरकार द्वारा कोन कोनसी योजनाएं चलाई जा रही हैं और किन-किन विकास कार्यों को किया जा चुका है, जिनका लाभ लोगों को मिल रहा है, लेकिन इनके बारे में लोगों को ज्ञान ना होने के कारण लोग इनसे जुड़ नही पारहे है। पार्टी नेताओं और विधायकों की मौजूदगी में होने वाले इस कार्यक्रम का मकसद सिर्फ इतना है कि, सरकार आगामी चनाव में ज्यादा से ज्यादा वोट साध सके। इस पर्व को खास बनाने के लिए सरकार द्वारा विधायकों निर्देश दिए जा चुके हैं कि, जितना हो सके पहले से पहले योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंच जाए साथ ही विधायकों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि, अपने विधानसभा क्षेत्र में उन सारे लोगों से संपर्क करें जिन्होंने पहले सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना का लाभ मिला हो। इससे पहले विकास यात्रा में हर विधायक एक-एक ग्राम पंचायत तक पहुंचे थे। जहां उन्होंने नए निर्माण कार्यों का भूमिपूजन किया और बाकी का ब्योरा ग्रामीणों को दिया। विकास पर्व की जिम्मेदारी पार्टी उपाध्यक्ष सुदर्शन गुप्ता को सौंपी गई है।

Leave a Comment