मध्यप्रदेश

‘मध्यप्रदेश की भावांतर योजना को देश भर में लागू करने पर हो रहा विचार’

‘मध्यप्रदेश की भावांतर योजना को देश भर में लागू करने पर हो रहा विचार’

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, प्रदेश की मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना पर केंद्र सरकार सकारात्मक रूख दिखाते हुए इस देश के लिये लागू करने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर विचार करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्री समूह का गठन किया है।

सीएम ने कहा कि, केंद्र सरकार मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना पर सकारात्मक रुख अपनाते हुए इसे देश के लिए लागू करने पर विचार कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर विचार करने के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्री समूह का गठन किया है। यह समूह भावांतर भुगतान योजना पर चर्चा कर इसे पूरे देश के लिए लागू करने का निर्णय लेगा।

‘तय न्यूनतम समर्थन मूल्य पर की जाएगी खरीदी’
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, राज्य सरकार किसानों को उनकी उपज का वाजिब मूल्य देने के लिए प्रतिबद्ध है। सीएम शिवराज सिंह कहा कि मुख्यमंत्री भावांतर भुगतान योजना में लहसुन और प्याज की खरीद की जाएगी, जबकि चना, मसूर और सरसों की उपज भारत सरकार द्वारा तय न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी जाएगी।

‘सूखे के बावजूद इन फसलों का प्रदेश में बंपर उत्पादन’
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि चना, मसूर और सरसों की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाएगी। लहसुन और प्याज की खरीदी भावांतर भुगतान योजना के तहत होगी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सूखे के बावजूद इन फसलों का प्रदेश में बंपर उत्पादन हुआ है।

Leave a Comment