मध्यप्रदेश

गरीबो की जिंदगी में 13 जून से नया सवेरा आएगा: शिवराज सिंह चौहान

गरीबो की जिंदगी में 13 जून से नया सवेरा आएगा: शिवराज सिंह चौहान
गरीबो की जिंदगी में 13 जून से नया सवेरा आएगा: शिवराज सिंह चौहान

रायसेन | मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए बनी जनकल्याण योजना (संबल) को प्रदेश के लाखों श्रमिकों की तस्वीर और तकदीर बदलने वाली योजना निरुपित करते हुए आज कहा कि इस योजना के माध्यम से समाज के सबसे कमजोर वर्ग के लोगों को समाज की मुख्य धारा में जुड़ने का अवसर मिलेगा।

चौहान यहां आयोजित तेन्दूपत्ता संग्राहकों के बोनस वितरण और असंगठित श्रमिकों के सम्मलेन को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को जिनका पंजीयन एक अप्रैल से तीस मई तक हो चुका है, आगामी 13 जून से शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना में ढाई एकड़ तक जमीन धारक किसानों को शामिल किया गया है, क्योंकि इतनी कम जमीन में केवल पेट भरने लायक ही उपज ले पाते हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि हर पंजीकृत श्रमिक को जमीन का पट्टा, पक्का मकान, उसके बच्चों को निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि श्रमिक गर्भवती महिला को प्रसूति के पूर्व 6 से 9 माह की गर्भावस्था में चार हजार रूपए दिए जाएंगे। प्रसूति के पश्चात 12 हजार रूपए की राशि दी जाएगी। यह राशि महिला श्रमिक के खाते में जमा कराई जाएगी। योजना का लाभ दो बच्चों के जन्म तक मिलेगा।

Article गरीबो की जिंदगी में 13 जून से नया सवेरा आएगा: शिवराज सिंह चौहान took from Sabguru News.

Leave a Comment