मध्यप्रदेश

विधवा महिलाओं को मिला ‘कल्याणी’ नाम, शादी करने पर सरकार देगी दो लाख रुपए

img

भोपाल। मध्यप्रदेश में अब विधवा महिलाओं को मिला ‘कल्याणी’ नाम। सरकारी शब्दावली में भी अब विधवा शब्द का इस्तेमाल नहीं होगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में यह निर्णय लिया गया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री कल्याणी सहायता योजना लागू करने का भी फैसला किया। इसके तहत कल्याणी के साथ विवाह करने पर दो लाख रुपए बतौर प्रोत्साहन दिए जाएंगे।

इसकी घोषणा मुख्यमंत्री ने ‘दिल से’ रेडियो कार्यक्रम में की थी। इसके अलावा राजधानी भोपाल की भोज वेटलैंड, टीटी नगर एवं हबीबगंज सीवेज परियोजना को 2020 तक जारी रखने का भी निर्णय लिया गया। कैबिनेट बैठक में सामाजिक न्याय विभाग ने विधवा का नाम बदलकर कल्याणी करने का प्रस्ताव रखा।

मुख्यमंत्री ने पुराने भोपाल स्थित गैस प्रभावितों की बस्तियों के निरीक्षण के वक्त विधवा की जगह कल्याणी नाम देने की घोषणा की थी। साथ ही इनके पुनर्विवाह पर दो लाख रुपए बतौर प्रोत्साहन देने के लिए कहा था। इस योजना पर वित्त विभाग को कुछ आपत्तियां थीं, जिन्हें कैबिनेट ने दरकिनार कर योजना लागू करने की स्वीकृति दे दी।

Article विधवा महिलाओं को मिला ‘कल्याणी’ नाम, शादी करने पर सरकार देगी दो लाख रुपए took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment