राजनीति

गुजरात में विजय रुपाणी पर भरोसा कायम

Ahmedabad: Gujarat CM Vijay Rupani offer sweets to Deputy CM of Gujarat Nitin Patel after being elected as BJP Legislature Party leaders at BJP party office in Gandhinagar, Ahmedabad

गुजरात में भाजपा ने निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी पर भरोसा कायम रखते हुए उन्हें अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया है। केंद्रीय पार्टी पर्यवेक्षक अरुण जेटली की मौजूदगी में रुपाणी को सर्वसम्मति से पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया। उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी दूसरे कार्यकाल के लिए अपने पद पर बने रहेंगे। रुपाणी ने राजकोट पश्चिम सीट से कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरू को हराया है। उन्हें दोबारा कमान सौंपकर पार्टी संदेश देना चाहती है कि पिछली सरकार का कामकाज अच्छा था, इसके अलावा पार्टी दूसरे समुदायों में भी संतुलन साधना चाहती है। रुपाणी जैन समुदाय से आते हैं, वहीं अन्य समुदाय में भी उनकी स्वीकार्यता है, पार्टी अगर किसी पाटीदार नेता को मुख्यमंत्री बनाती तो ओबीसी के नाराज होने की संभावना होती, वहीं ओबीसी चेहरे को आगे लाती तो पटेलों के नाराज होने की आशंका होती। रुपाणी को प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह दोनों का करीबी माना जाता है।

25 को ले सकते हैं शपथ
सूत्रों के मुताबिक नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण समारोह 25 दिसंबर को हो सकता है, क्योंकि इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है। समारोह के लिए राज्य सरकार के मुख्य सचिव ने सरदार पटेल स्टेडियम का निरीक्षण भी किया, लेकिन समारोह के लिए महात्मा मंदिर और साबरमती रिवरफ्रंट के विकल्प पर भी विचार हो रहा है।

भाजपा हुई 99 के पार  
गुजरात के एक निर्दलीय विधायक रतन सिंह राठौड़ ने भाजपा को समर्थन दिया है। लूणावाड़ा से विधायक राठौड़ ने राज्यपाल को पत्र लिखकर समर्थन की घोषणा की। भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटें जीती हैं, निर्दलीय विधायक के समर्थन के बाद अब पार्टी का संख्या बल 100 हो गया है। कांग्रेस ने 77 सीटें जीती हैं, वहीं 5 निर्दलीय हैं।

Leave a Comment