राजनीति

देश के पहले स्मार्ट फेंस प्रोजेक्ट का आज राजनाथ सिंह करेंगे शुभारंभ

देश के पहले स्मार्ट फेंस प्रोजेक्ट का आज राजनाथ सिंह करेंगे शुभारंभ
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देश के पहले स्मार्ट फेंस प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही बार्डर पर जाकर जमीनी स्तर पर सुरक्षा हालात की जानकारी लेंगे। उच्च स्तरीय बैठक कर सीमा की सुरक्षा तथा अन्य मसलों की समीक्षा करेंगे। उनके साथ बीएसएफ के डीजी केके शर्मा भी होंगे।

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कठुआ, सांबा व जम्मू जिले में पांच-पांच किलोमीटर की दूरी में दो स्थानों पर फेंस बनाए गए हैं। इस फेंस का फायदा यह होगा कि सीमा पार से घुसपैठ करना आसान नहीं रहेगा। इसमें सेंसर तथा अन्य अत्याधुनिक उपकरण लगे होंगे जो सीधे कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। जैसे ही कोई इसकी रेंज में आएगा उसकी सूचना तत्काल कंट्रोल रूम तक पहुंच जाएगी।

हर मौसम में मिलेगी सूचना

थर्मल इमेजर, भूमिगत सेंसर, फाइबर ऑप्टिकल सेंसर, रडार आदि विभिन्न स्थानों पर लगाए गए हैं। इससे हर मौसम में 24 घंटे सीमा की निगरानी रहेगी। चाहे कोहरा हो या बारिश या फिर धूलभरी आंधी चल रही हो, सभी स्थितियों में घुसपैठ की जानकारी मिल सकेगी। इससे समय रहते बीएसएफ के जवान त्वरित कार्रवाई कर सकेंगे।

समस्याओं से होंगे रूबरू

राजनाथ सिंह बीएसएफ मुख्यालय पलौड़ा में सैनिक सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। वे जवानों का हौसला बढ़ाएंगे। साथ ही उनकी समस्याओं से भी रूबरू होंगे। गृह मंत्री मकवाल गांव में बार्डर आउट पोस्ट का भी दौरा कर सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था तथा घुसपैठ रोकने के उपायों की जानकारी हासिल करेंगे।

Leave a Comment