राजनीति

UP: आरक्षण के मुद्दे पर विधान परिषद में हंगामा

UP: Ruckus on the issue of reservation in legislature council

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में पिछड़ों तथा दलितों के आरक्षण के मुद्दे को लेकर समाजवादी पार्टी की ओर से हंगामा किया गया। एसपी सदस्यों के हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। शून्य काल के दौरान एसपी सदस्य राजपाल कश्यप ने यह मुद्दा उठाया।
राजपाल कश्यप ने आरोप लगाया कि करीब 85 फीसदी आबादी वाले अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को आरक्षण प्राप्त है मगर बीजेपी सरकार उसे पूरी तरह से खत्म करने की साजिश रच रही है।
उन्होंने कहा कि 15 फीसदी आबादी वाले लोग देश और प्रदेश में की संस्थाओं में 85 फीसदी पदों पर कब्जा किए हुए हैं। आज हालात यह हैं कि नाम मात्र का बचा हुआ अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजातियों का आरक्षण केंद्र और राज्य की मौजूदा बीजेपी सरकार अदालतों में आरक्षण की ठीक तरह से पैरवी न करके समाप्त करा रही है।
एसपी सदस्य ने यह भी आरोप लगाया कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग आयोग समेत पिछड़ों और दलितों की आवाज सुनने वाले आयोगों को गठित नहीं किया गया है। वहीं एसपी सदस्य सुनील सिंह साजन ने सरकार पर सामंती होने का आरोप लगाया।
इस बीच बीजेपी सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह ने खड़े होकर कुछ कहना चाहा तो एसपी सदस्यों ने उनका विरोध किया। नेता सदन दिनेश शर्मा ने भी कुछ कहना चाहा मगर विपक्ष के शोर में उनकी आवाज नहीं सुनाई दी। सभापति रमेश यादव ने हंगामा कर रहे सपा सदस्यों से आग्रह किया कि वह सरकार का जवाब सुन लें।
एसपी के सभी सदस्य नारेबाजी करते हुए सदन के बीचो-बीच आ गए। सभापति ने उन्हें अपने स्थान पर जाने को कहा लेकिन हंगामा थमते ना देख उन्होंने सदन की कार्यवाही पहले 20 मिनट के लिए स्थगित की, फिर स्थगन अवधि को और 10 मिनट के लिए बढ़ा दिया गया।
-एजेंसी

Article UP: आरक्षण के मुद्दे पर विधान परिषद में हंगामा took from Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News – Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

Leave a Comment