राजनीति

उत्‍तर प्रदेश: विधान परिषद की 13 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा उम्‍मीदवारों की सूची जारी

उन्नाव गैंगरेप केस: बीजेपी MLA को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने रविवार को अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी कर दी।
पार्टी ने यूपी में जिन प्रमुख उम्‍मीदवारों को टिकट दिया है उनमें महेंद्र सिंह, मोहसिन रजा, बुक्‍कल नवाब, विद्यासागर सोनकर और अशोक कटारिया शामिल हैं। बिहार की तीन विधान परिषद सीटों के लिए भी बीजेपी ने अपने प्रत्‍याशी घोषित किए हैं।

BJP list for MLC

इससे पहले चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम जारी कर दिया था। इन सीटों का कार्यकाल 5 मई को समाप्त होगा। इसमें पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की भी सीट है। चुनाव एवं मतणगना 26 अप्रैल को होगी।

घोषित कार्यक्रम के अनुसार 9 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी और 16 अप्रैल तक नामांकन होंगे।

कार्यक्रम के मुताबिक 17 अप्रैल को पर्चों की जांच, 19 अप्रैल तक नाम वापसी हो सकेगी। 26 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी। विधान परिषद में इस समय सपा के 61, बसपा के 9, बीजेपी के 13 और कांग्रेस के 2 सदस्य हैं। खाली होने वाली सीटों में सात एसपी की, 2-2 बीजेपी और बीएसपी की और एक आरएलडी की है। अंबिका चौधरी की सीट पहले से खाली है। उन्होंने सपा से बसपा में जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था।

राज्य सभा चुनाव हार चुके बसपा प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर ने गुरुवार को विधान परिषद चुनाव के लिए अपना पर्चा दाखिल किया था। उन्हें समाजवादी पार्टी ने समर्थन दिया है। अब सपा और बसपा परिषद की एक-एक सीट पर चुनाव लड़ेंगी।

 

विधान परिषद में जीत के लिए एक प्रत्याशी को 29 वोट चाहिए। ऐसे में एसपी के 46 और बीएसपी के 19 मिलाकर 65 होते हैं। इसमें भी राजा भइया और विनोद सिंह को कम कर दिया जाए, तब भी 63 वोट होते हैं। कांग्रेस का भी समर्थन मिल गया तो यह संख्या और बढ़ जाएगी। ऐसे में एसपी और बीएसपी के एक-प्रत्याशी की जीत लगभग तय मानी जा रही है।
-एजेंसी

Article उत्‍तर प्रदेश: विधान परिषद की 13 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा उम्‍मीदवारों की सूची जारी took from Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News – Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

Leave a Comment