खेल

50 भारतीय क्रिकेटरों के कार्यभार और चोट प्रबंधन का डाटाबेस तैयार करेगा BCCI

50 भारतीय क्रिकेटरों के कार्यभार और चोट प्रबंधन का डाटाबेस तैयार करेगा BCCI

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंटरनेशल लेवल पर टीम के बेहतर परफॉर्मेंस के लिए खिलाड़ियों की हेल्थ और फिटनेस पर नजर रखना चाहता है। इसके लिए वह नई पॉलिसी लेकर आ रहा है। ताकि किसी भी इंटरनेशनल सीरीज से पहले खिलाड़ियों को फिट और तरोताजा रखा जा सके। किसी क्रिकेटर के अनफिट होने पर फौरन उसे रिप्लेस किया जा सके। इसके लिए टॉप-50 खिलाड़ियों का एक पूल बनाया जाएगा। साथ ही इन सभी खिलाड़ियों का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। इसकी शुरुआत इसी साल से आईपीएल टूर्नामेंट से होगी।

बीसीसीआई के एक अधिकारी के मुताबिक, 50 खिलाड़ियों के पूल में 27 बोर्ड के अनुबंधित खिलाड़ी होंगे। वहींं, 23 खिलाड़ियों को आईपीएल में उनके परफॉर्मेंस के बाद सिलेक्ट किया जाएगा। अफसर के मुताबिक, मैनजमेंट टीम इंडिया के खिलाड़ियों की तरह ही आने वाले सालों में डोमेस्टिक क्रिकेट खेलने वाले क्रिकेटर्स को भी इंटरनेशल लेवल का बनाना चाहता है। इसमें खिलाड़ियों का परफॉर्मेंस, उनका फिटनेस लेवल, चोटें, स्वास्थ्य साइकोलॉजी जैसी चीजों को मॉनिटर किया जाएगा। इसका खाका तैयार हो गया है और एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति इन 23 खिलाडिय़ों के चयन में बड़ी भूमिका अदा करेगी।

बीसीसीआई ने इससे पहले आईपीएल के दौरान तेज गेंदबाजों के कार्यभार के आकलन के लिए योजना बनाई थी जिसमें हर केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी के नेट पर ओवर फेंकने की संख्या सीमित थी। अगले नौ महीनों में इंग्लैंड और आॅस्ट्रेलिया के बड़े दौरे शामिल हैं और साथ ही वनडे क्रिकेट की संख्या भी बढ़ेगी तो बीसीसीआई को कम से कम से से आठ फिट तेज गेंदबाज चाहिए होंगे जिन्हें तरोताजा रखने के मद्देनजर रोटेट किया जा सकेगा। इन 27 खिलाडिय़ों के अलावा इस सूची में रिषभ पंत, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, अवेश खान और दीपक हुड्डा के शामिल होने की उम्मीद है।

Article 50 भारतीय क्रिकेटरों के कार्यभार और चोट प्रबंधन का डाटाबेस तैयार करेगा BCCI took from India’s Fastest Hindi News portal.

Leave a Comment