खेल

नडाल यूएस ओपन के तीसरे दौर में, मुगुरूजा क्वालिफायर से हारीं

नडाल यूएस ओपन के तीसरे दौर में, मुगुरूजा क्वालिफायर से हारीं

गत चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने गैर वरीय वासेक पोसपिसिल के खिलाफ जीत के साथ ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन के तीसरे दौर में आसानी से प्रवेश कर लिया है जबकि दो बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा को चेक क्वालिफायर के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा। नडाल ने पुरूष एकल के दूसरे दौर में कनाडाई खिलाड़ी पोसपिसिल को लगातार सेटों में 6-3 6-4 6-2 से हराया। उन्हें पहले दौर में भी आसान जीत मिली थी जब हमवतन डेविड फेरर दूसरे सेट में ही मैच से हट गये थे। स्पेनिश खिलाड़ी ने पहला सेट 35 मिनट में जीता जबकि 88वीं रैंक पोसपिसिल संघर्ष करते रहे।

शीर्ष वरीय खिलाड़ी अगले दौर में 27वीं सीड रूस के कारेन खाचानोव के खिलाफ खेलेंगे। अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने अमेरिका के डेनिस कुडला को दूसरे दौर में 6-3 6-1 7-6 से पराजित किया। चोट से जूझ रहे पोत्रो ने मैच में 20 एस लगाये और पहले सर्व पर 85 फीसदी अंक जुटाते हुये दो घंटे से कम समय में मैच जीत लिया। अमेरिका के जॉन इस्नर ने चिली के निकोलस जैसी को पांच सेटों के मैराथन मैच में 6-7 6-4 3-6 7-6 6-4 से हराया। बेहतरीन सर्विस के लिये मशहूर इस्नर ने 38 एस लगाये और एटीपी आंकड़ों के अनुसार रोजर फेडरर को पीछे छोड़ते हुये सर्वाधिक एस लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये।

33 वर्षीय खिलाड़ी ने तीन घंटे 38 मिनट में अपना मैच जीता। इस्नर अपने मैराथन मैचों के लिये लोकप्रिय हो गये हैं। उन्होंने जुलाई में विंबलडन सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को छह घंटे 36 मिनट तक चले मैच में हराया था जबकि 2010 में उन्होंने ऑल इंग्लैंड में निकोलस महुत से 11 घंटे पांच मिनट तक मैच खेला था। इस्नर अगले मैच में सर्बिया के डुसान लाजोविच से खेलेंगे जिन्होंने ब्रिटेन के कैमरन नोरी को हराया। पूर्व नंबर एक ब्रिटेन के एंडी मरे पिछले काफी समय से अपनी फिटनेस समस्याओं से उबर नहीं सके हैं और दूसरे दौर में उन्हें स्पेन के फर्नांडो वरदास्को ने 7-5 2-6 6-4 6-4 से हराकर बाहर कर दिया। वर्ष 2012 के यूएस ओपन चैंपियन कूल्हे की चोट से उबरने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने जीत के लिये हालांकि तीन घंटे 30 मिनट तक संघर्ष किया लेकिन चौथे मैच प्वांइट पर हार के साथ वह बाहर हो गये।

जनवरी में सर्जरी के बाद से यह मरे का पांचवां टूर्नामेंट ही है। वहीं 31वीं सीड वरदास्को ने मरे के खिलाफ 15 मैचों में मात्र अपनी दूसरी जीत और नौ वर्षाें में पहली जीत दर्ज की। वह अब अगले मैच में पूर्व यूएस ओपन चैंपियन पोत्रो के खिलाफ खेलेंगे। महिला एकल के दूसरे दौर में चेक क्वालिफायर कैरोलीना मुचोवा ने दो बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन और पूर्व नंबर एक मुगुरूजा को दो घंटे 27 मिनट में 3-6 6-4 6-4 से तीन सेटों में हराया। विश्व में 202वीं रैंक की मुचोवा ने 12वीं सीड मुगुरूजा के खिलाफ 5-0 की बढ़त से शुरूआत की और पहला सेट हारने के बाद बाकी दोनों सेट लगातार जीते। ग्रैंड स्लेम के मुख्य ड्रॉ में पहली बार खेल रही 22 साल की मुचोवा ने पहली बार बड़े स्टेडियम में उतरने पर खुशी जताई। उन्होंने आठ एस और 41 विनर्स लगाये और मध्यरात्रि में सुबह एक बजे अपने करियर का सबसे बड़ा मैच जीता। वह अगले मैच में 18वीं सीड आस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी से खेलेंगी।

अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने जर्मनी की कारीना विटोफ को लगातार सेटों में 6-2 6-2 से हराया और तीसरे दौर में अपनी बड़ी बहन वीनस के सामने खेलेंगी। उन्होंने 13 एस और 30 विनर्स लगाये। अपने करियर के 24वें ग्रैंड स्लेम की तलाश में जुटी सेरेना अब करियर में 30वीं बार अपनी बड़ी बहन से भिडऩे जा रही हैं। दोनों बहनें हाल ही में इंडियन वेल्स में भी एक दूसरे के खिलाफ खेली थीं। आखिरी बार दोनों बहनें ग्रैंड स्लेम में 2017 के आस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में खेली थीं जहां सेरेना ने लगातार सेटों में जीत दर्ज की थी।

Leave a Comment