खेल

IND vs AFG LIVE: भारत को पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन

IND vs AFG LIVE: भारत को पहला झटका, शिखर धवन लौटे पवेलियन

बेंगलुरु. अफगानिस्तान ने यहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में गुरुवार से शुरू हुए मैच से टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली भारतीय टीम ने पहली पारी में 35 ओवर में 1 विकेट पर 195 रन बना लिए हैं। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय 71 और लोकेश राहुल 4 रन पर खेल रहे हैं। शिखर धवन 96 गेंदों 107 रन बनाकर यामिन अहमदजई की गेंद पर मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट हुए। धवन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 7वां शतक लगाया। वे टेस्ट मैच के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के 4 और पाकिस्तान के 1 बल्लेबाज यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं।

पीएम मोदी ने अफगानिस्तान टीम को बधाई दी

– इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर अफगानिस्तान टीम को टेस्ट मैच में डेब्यू करने के लिए बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘मैं अफगानिस्तान के लोगों को उनकी टीम का पहला मैच खेलने के लिए बधाई देता हूं।’

टेस्ट के शुरुआती दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले धवन पहले भारतीय

– धवन टेस्ट के पहले दिन लंच से पहले शतक लगाने वाले दुनिया के छठे बल्लेबाज हैं।

– अफगानिस्तान को 2009 में वनडे का दर्जा मिला था। उसे टेस्ट दर्जा हासिल करने में 9 साल लगे। इस मैच में असगर स्टेनिकजई अफगानिस्तान और अंजिक्य रहाणे भारतीय टीम के कप्तान हैं। रहाणे टेस्ट क्रिकेट में दूसरी बार कप्तानी कर रहे हैं। इससे पहले उन्होंने 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया की कमान संभाली थी। इस मैच से दिनेश कार्तिक की 8 साल बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है। भारतीय टीम जुलाई में इंग्लैंड दौरे पर जाएगी। इसी को ध्यान में चयनकर्ताओं ने नियमित कप्तान विराट कोहली को आराम दिया है।

टीमें:

भारत:अजिंक्य रहाणे (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, उमेश यादव।

अफगानिस्तान:असगर स्टेनिकजई (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), जावेद अहमदी, हशमतुल्ला शाहिदी, रहमत शाह, मोहम्मद नबी, राशिद खान, यमीन अहमदजई, वफादार, मुजीब उर रहमान।

सिर्फ ऑस्ट्रेलिया को मिली अपने पहले टेस्ट में जीत

– ऑस्ट्रेलिया ने 1877 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। तब उसने इंग्लैंड को हराया था। उसके बाद 10 देशों ने डेब्यू किया, जिनमें से 9 को हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया के अलावा और कोई भी टीम अपना डेब्यू टेस्ट जीत नहीं सकी है। इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 6 देशों ने टेस्ट में डेब्यू किया है।

– भारत के खिलाफ पाकिस्तान, बांग्लादेश और जिंबाब्वे ने टेस्ट डेब्यू किया था। इनमें से पाकिस्तान और बांग्लादेश को हार का सामना करना पड़ा था, जबकि जिंबाब्वे मैच ड्रॉ कराने में सफल रहा था। भारत के खिलाफ डेब्यू करने वाली अफगानिस्तान चौथी टीम है।

Leave a Comment