खेल

IPL 2018 : अंबाटी रायुडू के शतक से चेन्नई प्ले ऑफ की दहलीज पर

IPL 2018 : अंबाटी रायुडू के शतक से चेन्नई प्ले ऑफ की दहलीज पर
IPL 2018 : Chennai Super Kings beat Sunrisers Hyderabad by 8 wickets

पुणे। अंबाटी रायुडू (नाबाद 100) के करियर के पहले ट्वंटी 20 शतक और उनकी शेन वाटसन (57) के साथ 134 रन की ओपनिंग साझेदारी की बदौलत चेन्नई सुपरकिंग्स ने शीर्ष पर चल रहे सनराइजर्स हैदराबाद को रविवार को आठ विकेट से हराया और आईपीएल 11 के प्लेऑफ की दहलीज पर पहुंच गया।

हैदराबाद के चार विकेट पर 179 रन के स्कोर को चेन्नई ने 19 ओवर में दो विकेट पर 180 रन बनाकर पार कर लिया। चेन्नई की 12 मैचों में यह आठवीं जीत हैं और 16 अंकों के साथ उसका प्लेऑफ में स्थान लगभग सुनिश्चित हो गया है।

हैदराबाद की 12 मैचों में यह तीसरी हार है लेकिन वह चोटी पर कायम है। हैदराबाद की टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। रायुडू ने 62 गेंदों में सात चौकों और सात छक्कों की मदद से 100 रन बनाकर नाबाद रहे और मैन ऑफ द मैच बने।

लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई को अंबाटी रायुडू और शेन वाटसन ने पहले विकेट के लिए 13.3 ओवर में 134 रन जोड़कर टीम को तूफानी शुरुआत दी। वाटसन शुरुआत से ही आक्रामक थे और रायुडू ने धैर्य दिखने के बाद रफ़्तार पकड़ी। जब वाटसन ने 14 रन बना लिए थे तब तक रायुडू का खाता भी नहीं खुला था।

हैदराबाद का सटीक आक्रमण इन दोनों बल्लेबाजों के सामने बेबस नजर आया। वाटसन के साथ जब रायुडू ने रफ़्तार पकड़ी तो इन दोनों को रोकना हैदराबाद के लिए मुश्किल हो गया। चेन्नई का जब पहला विकेट गिरा तब तक उसके खाते में 134 रन आ चुके थे। वाटसन 35 गेंदों में पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 57 रन बनाकर रन आउट हुए। सुरेश रैना मात्र दो रन बनाकर जल्दी ही आउट हो गए।

मैदान पर उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रायुडू के साथ स्कोर बढ़ाना जारी रखा। रायुडू का सर्वश्रेष्ठ स्कोर बन चुका था और वह अपने पहले ट्वंटी 20 शतक के करीब पहुंच चुके थे। रायडू ने शतक पूरा किया और इस संस्करण में शतक बनाने वाले चौथे बल्लेबाज बने। धोनी 20 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन (79 रन) और कप्तान केन विलियम्सन (51 रन) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 179 रन का संतोषजनक स्कोर बनाया।

तालिका में शीर्ष पर रहकर नॉकआउट के लिये क्वालीफाई कर चुकी हैदराबाद की शुरूआत हालांकि अच्छी नहीं रही और ओपनिंग बल्लेबाज़ एलेक्स हेल्स दो रन बनाकर आउट हो गये। हेल्स को मध्यम तेज़ गेंदबाज़ दीपक चाहर ने सुरेश रैना के हाथों कैच कराया। लेकिन इसके बाद धवन और विलियम्सन टीम को 141 के संतोषजनक स्कोर तक ले गए।

धवन ने 49 गेंदों की धुआंधार पारी खेलते हुये 10 चौके और तीन छक्के जड़े जबकि कप्तान विलियम्सन ने 39 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाये और दूसरे विकेट के लिए 123 रन की शतकीय पारी खेली। हालांकि टीम का अन्य कोई बल्लेबाज़ बड़ी पारी नहीं खेल सका। धवन को ड्वेन ब्रावो ने ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया और दूसरा विकेट निकाला।

धवन के आउट होते ही दूसरे छोर पर कप्तान विलियम्सन का धैर्य भी जवाब दे गया और वह 141 के स्कोर पर ही आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर की गेंद पर ब्रावो ने हैदराबादी कप्तान को तीसरे बल्लेबाज़ के रूप में आउट कर दिया।

हैदराबाद के दोनों अहम बल्लेबाज़ों के आउट होने के बाद फिर अन्य कोई बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर नहीं बना सका और मनीष पांडे पांच रन बनाकर सस्ते में आउट हुए। मनीष का विकेट भी शार्दुल ठाकुर ने लिया और उन्हें डेविड विली के हाथों कैच कराया। दीपक हुड्डा ने आखिरी ओवरों में कुछ रन बटोरे और 11 गेंदों में एक चौका और एक छक्का लगाकर नाबाद 21 रन बनाए जबकि शाकिब अल हसन ने नाबाद आठ रन जोड़े।

चेन्नई की तरफ से शार्दुल ने चार ओवरों में 32 रन पर सर्वाधिक दो विकेट लिए जबकि ब्रावो को 39 रन और चाहर को 16 रन पर एक विकेट मिला। पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स से गेंदबाज़ों के कारण हारी चेन्नई के कप्तान धोनी ने सात गेंदबाज़ों से मैच में गेंदबाज़ी कराई।

Article IPL 2018 : अंबाटी रायुडू के शतक से चेन्नई प्ले ऑफ की दहलीज पर took from Sabguru News.

Leave a Comment