खेल

IPL 2018 : 19 साल के ईशान किशन के तूफ़ान में उड़े नाईटराइडर्स

IPL 2018 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by 102 runs
IPL 2018 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by 102 runs

कोलकाता। महज 19 साल के ईशान किशन की पांच चौकों और छह छक्कों से सजी 62 रन की तूफानी पारी के दम पर गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स को बुधवार को 102 रन के बड़े अंतर से हराकर आईपीएल 11 में अपनी पांचवीं जीत हासिल की और प्लेऑफ की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

मुंबई ने 20 ओवर में छह विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर बनाने के बाद कोलकाता को 18.1 ओवर में 108 रन पर ढेर कर दिया। मुंबई की 11 मैचों में यह पांचवीं जीत है जबकि कोलकाता की 11 मैचों में यह छठी हार है। दोनों टीमों के 10-10 अंक हैं और दोनों के लिए ही शेष तीनों मैच जीतने की स्थिति बनी हुई है तभी ये प्लेऑफ में पहुंच पाएंगी।

मुंबई की टीम इस जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है और उसकी प्लेऑफ की उम्मीदें बढ़ गयी हैं। कोलकाता इस हार के बाद पांचवें नंबर पर खिसक गई है। कोलकाता के बल्लेबाजों ने अपने घरेलू मैदान ईडन गार्डन में अपने टीम मालिक शाहरुख़ खान के सामने शर्मनाक बल्लेबाजी प्रदर्शन किया। लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत ख़राब रही और उसने नियमित अंतराल में अपने विकेट गंवाए।

पहले ओवर में सुनील नारायण को गंवाने के बाद केकेआर के बल्लेबाजों ने जैसे पवेलियन लौटने की हड़बड़ी ही मचा दी। कोलकाता का दूसरा विकेट 32 के स्कोर पर गिरा और फिर 76 रन तक जाते जाते उसने अपने सात विकेट गंवा दिए।

क्रिस लिन 21 रन बनाकर और कप्तान दिनेश कार्तिक पांच रन बनाकर आत्मघाती ढंग से रन आउट हुए। नारायण दो, रोबिन उथप्पा 14, नीतीश राणा 21, आंद्रे रसेल दो और रिंकू सिंह पांच रन बनाकर आउट हुए।

कोलकाता की टीम हार के कगार पर पहुंच चुकी थी और अब देखना यही था कि बाकी बल्लेबाज हार का अंतर कितना कम कर पाते हैं। लेकिन कोलकाता के बल्लेबाजों ने विकेट पर टिकने का जज्बा नहीं दिखाया और टीम 108 रन पर ढेर हो गई। पांड्या बंधुओं क्रुणाल और हार्दिक ने क्रमशः 12 और 16 रन देकर दो-दो विकेट झटके।

इससे पहले युवा बल्लेबाज ईशान किशन की मात्र 21 गेंदों पर पांच चौकों और छक्कों की मदद से बनी 62 रन की तूफानी पारी की बदौलत मुंबई ने छह विकेट पर 210 रन का विशाल स्कोर बनाया। 19 साल के ईशान का यह पांचवां ट्वंटी 20 अर्धशतक था और वह अपने 67 रन के सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ने से थोड़ा दूर रह गए। इस टूर्नामेंट में यह उनका दूसरा अर्धशतक और सर्वश्रेष्ठ स्कोर था।

ईशान ने अपने कप्तान रोहित शर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर कर दिया। मुंबई को अच्छी शुरुआत मिली और सूर्यकुमार यादव 36 तथा एवं लुइस 18 ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने इन दोनों बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

सूर्य ने 32 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि लुइस ने 13 गेंदों में तीन चौके लगाए। रोहित का साथ देने उतरे ईशान ने आने के साथ ही गेंदबाजों को इस कदर पीटना शुरू किया कि उन्होंने अपने 50 रन मात्र 17 गेंदों में पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से पूरे कर लिए। ईशान को स्पिनर सुनील नारायण ने जब आउट किया तब मुंबई का स्कोर 14.4 ओवर में 144 रन पहुंच चुका था।

हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदों में दो छक्के उड़ाते हुए 19 रन ठोके जबकि कप्तान रोहित ने 31 गेंदों पर 36 रन की पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। बेन कटिंग ने मात्र नौ गेंदों में तीन छक्के और एक चौका उड़ाते हुए 24 रन ठोके और मुंबई को 200 के पार पहुंचा दिया। चावला ने ही कटिंग का विकेट लिया।

क्रुणाल पांड्या आठ रन पर नाबाद रहे। उन्होंने भी एक छक्का लगाया। मुंबई की पारी में 14 छक्के और 16 चौके लगे। चावला ने 48 रन देकर तीन विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्णा, टॉम करेन और नारायण ने एक एक विकेट लिया।

Article IPL 2018 : 19 साल के ईशान किशन के तूफ़ान में उड़े नाईटराइडर्स took from Sabguru News.

Leave a Comment