खेल

IPL 2018 : पंजाब पर जीत से राजस्थान को मिली लाइफलाइन

Rajasthan Royals beat Kings XI Punjab by 15 runs
Rajasthan Royals beat Kings XI Punjab by 15 runs

जयपुर। राजस्थान रॉयल्स ने लगभग करो या मरो के अपने मुकाबले में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से किंग्स इलेवन पंजाब को मंगलवार को 15 रन से पराजित कर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को कायम रखा।

राजस्थान ने जोस बटलर की 82 रन की शानदार पारी के दम पर आठ विकेट पर 158 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर पंजाब को सात विकेट पर 143 रन पर रोक दिया। पंजाब के लिए लोकेश राहुल ने एक बार फिर नाबाद 95 रन की बेहतरीन पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से कोई सहयोग नहीं मिलने के कारण पंजाब को जीत नहीं दिला सके।

राहुल ने पिछले मुकाबले में नाबाद 84 रन बनाकर पंजाब को छह विकेट से जीत दिलाई थी लेकिन इस बार उनके साथी बल्लेबाजों ने काफी निराश किया।

राजस्थान की 10 मैच में यह चौथी जीत थी जिसकी बदौलत अब वह आठ अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है। पंजाब की 10 मैचों में यह चौथी हार है और वह 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर कायम है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए ओपनर लोकेश राहुल ने दूसरे छोर पर लगातार विकेट गिरते रहने के बावजूद पंजाब की रन गति को बनाए रखा। ओपनर क्रिस गेल एक, कप्तान रविचंद्रन अश्विन शून्य, करुण नायर तीन, अक्षदीप नाथ नौ, मनोज तिवारी सात और अक्षर पटेल नौ रन बनाकर आउट हुए। हैरानी की बात थी कि राहुल एक छोर पर लगातार रन बना रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर कोई टिकने को तैयार नहीं था।

पंजाब के छह विकेट मात्र 81 रन पर गिर गए थे। ऐसे समय में मार्कस स्टोइनिस विकेट पर राहुल का साथ देने टिक गए और दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचा दिया। 18 ओवर में पंजाब का स्कोर 111 रन पहुंच चुका था लेकिन लक्ष्य अभी काफी दूर था। राजस्थान को उम्मीद दिलाने वाली जीत दिखाई देने लगी थी। स्टोइनिस 11 रन बनाकर आउट हुए।

राहुल 70 गेंदों में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 95 रन बनाकर नाबाद रहे। राजस्थान की तरफ से कृष्णप्पा गौतम ने तीन ओवर में मात्र 12 रन देकर क्रिस गेल और रविचंद्रन अश्विन के विकेट लिए जिससे पंजाब की टीम अंत तक नहीं उबर सकी।

इससे पहले राजस्थान ने जोस बटलर की 58 गेंदों पर नौ चौकों और एक छक्के की मदद से बने शानदार 82 रन की बदौलत आठ विकेट पर 158 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर उसका बचाव भी कर लिया। कप्तान अजिंक्या रहाणे (9) और कृष्णप्पा गौतम (8) के विकेट 64 रन तक गिरे लेकिन इस दौरान बटलर ने ज्यादातर स्कोरिंग का जिम्मा अपना कन्धों पर संभाले रखा।

बटलर ने संजू सैमसन (22) के साथ तीसरे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। सैमसन ने 18 गेंदों की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। बटलर 17 वें ओवर में टीम के 132 के स्कोर पर आउट हुए। बेन स्टोक्स ने 11 गेंदों में 14 और स्टुअर्ट बिन्नी ने सात गेंदों में 11 रन बनाकर राजस्थान को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। महिपाल लोमरोर ने नाबाद नौ रन बनाए।

पंजाब की तरफ से तेज गेंदबाज एंड्र्यू टाई ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 34 रन देकर चार विकेट लिए। उन्होंने रहाणे, स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और जयदेव उनादकट को पवेलियन भेजा। मुजीब उर रहमान ने 21 रन पर दो विकेट और मार्कस स्टोइनिस ने 15 रन पर एक विकेट लिया।

Article IPL 2018 : पंजाब पर जीत से राजस्थान को मिली लाइफलाइन took from Sabguru News.

Leave a Comment