खेल

IPL 2018 : विराट-डिविलियर्स ने कायम रखा बेंगलुरु का प्लेऑफ चैलेंज

IPL 2018 : Royal Challengers Bangalore beat Delhi Daredevils by 5 wickets
IPL 2018 : Royal Challengers Bangalore beat Delhi Daredevils by 5 wickets

नई दिल्ली। कप्तान विराट कोहली (70) और एबी डिविलियर्स (नाबाद 72) के अर्धशतकीय स्पेशल से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने दिल्ली डेयरडेविल्स को शनिवार को पांच विकेट से पराजित कर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने का अपना चैलेंज कायम रखा।

दिल्ली ने चार विकेट पर 181 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन बेंगलुरु ने 19 ओवर में ही पांच विकेट पर 187 रन बनाकर उम्मीदों को बनाये रखने वाली जीत हासिल कर ली। बेंगलुरु की 11 मैचों में यह चौथी जीत है और उसके आठ अंक हो गए हैं लेकिन अभी उसे अपने बचे तीनों मैच जीतने हैं। दूसरी तरफ दिल्ली की 12 मैचों में यह नौवीं हार है। बेंगलुरु अभी सातवें और दिल्ली आठवें स्थान पर है।

विराट और डिविलियर्स ने तीसरे विकेट के लिए 118 रन की जबरदस्त साझेदारी कर बेंगलुरु को जीत की राह पर डाल दिया। दुनिआ के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज जब क्रीज पर टिक जाएं तो विपक्षी गेंदबाजों के पास करने के लिए कुछ नहीं रह जाता। विराट और डिविलियर्स की साझेदारी में दिल्ली के गेंदबाजों का यही हाल हुआ।

विराट ने 40 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के उड़ाए और डिविलियर्स के साथ बेंगलुरु को मोईन अली और पार्थिव पटेल के आउट होने के शुरूआती झटकों से उबारा। विराट के 70 रन बनाकर आउट होने के बाद मनदीप सिंह 13 और सरफराज खान 11 रन बनाकर आउट हुए लेकिन एक छोर पर जमे डिविलियर्स ने 37 गेंदों पर चार चौके और छह छक्के उड़ाते हुए नाबाद 72 रन ठोके और बेंगलुरु को राहत देने वाली जीत दिला दी।

डिविलियर्स ने 19 वें ओवर में ट्रेंट बोल्ट पर दो छक्के मार कर मैच समाप्त कर दिया और मैन ऑफ द मैच बने। बोल्ट ने 40 रन पर दो विकेट लिए। इससे पहले फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत (61) के बेहतरीन अर्धशतक और कप्तान श्रेयस अय्यर (32) तथा अभिषेक शर्मा (नाबाद 46) की उपयोगी पारियों से दिल्ली ने चार विकेट पर 181 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

कोटला मैदान में पिछले मुकाबले सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जबरदस्त शतक बनाने वाले पंत ने एक और बेहतरीन पारी खेली। पंत ने 34 गेंदों पर 61 रन में पांच चौके और चार छक्के लगाए। पृथ्वी शॉ (2) और जेसन रॉय (12) के विकेट सस्ते में गिर जाने के बाद अय्यर और पंत ने तीसरे विकेट के लिए 93 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

पंत तीसरे विकेट के रूप में 13 वें ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हुए। अय्यर का विकेट 120 के स्कोर पर गिरा। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पृथ्वी और रॉय के विकेट झटके जबकि मोईन अली ने पंत को और मोहम्मद सिराज ने अय्यर को आउट किया। अय्यर ने 35 गेंदों पर 32 रन में तीन चौके लगाए।

अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे 17 साल के अभिषेक ने मात्र 19 गेंदों पर तीन चौके और चार छक्के उड़ाते हुए नाबाद 46 रन ठोके और रातों रात अपनी पहचान बना ली। विजय शंकर ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 रन बनाये। विजय और अभिषेक ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में 61 रन जोड़कर दिल्ली को 181 तक पहुंचा दिया। चहल ने 28 रन पर दो विकेट, अली ने 25 रन पर एक विकेट और सिराज ने 46 रन पर एक विकेट लिया।

IPL 2018 : रोमांचक मुकाबले में कोलकाता नाइटराइडर्स की 31 रन से जीत

Article IPL 2018 : विराट-डिविलियर्स ने कायम रखा बेंगलुरु का प्लेऑफ चैलेंज took from Sabguru News.

Leave a Comment