खेल

KKR vs RR : क्रिस लिन और दिनेश कार्तिक की शानदार पारी, केकेआर 6 विकेट से जीता

KKR vs RR : क्रिस लिन और दिनेश कार्तिक की शानदार पारी, केकेआर 6 विकेट से जीता

कोलकाता: कुलदीप यादव (चार विकेट) की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने आज यहां आईपीएल 2018 के मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 6 विकेट से पराजित कर दिया. इस जीत के साथ केकेआर ने अपनी प्‍लेऑफ की संभावनाएं बेहद मजबूत कर ली हैं. ईडन गार्डंस पर खेले गए इस मैच में केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर राजस्‍थान को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. राजस्‍थान के ओपनर राहुल त्रिपाठी (27) और जोस बटलर (39) की ओर से दी गई धमाकेदार शुरुआत के बाद केकेआर के गेंदबाजों ने लगातार विकेट लिए और अजिंक्‍य रहाणे की टीम को 19 ओवर में 142 पर समेट दिया. जवाब में क्रिस लिन के 45 (42 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का)और कप्‍तान दिनेश कार्तिक के नाबाद 41 रनों (31 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) की मदद से केकेआर ने जीत के लिए जरूरी 143 रनों का लक्ष्‍य 18 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. ओपनर सुनील नरेन ने भी सात गेंदों पर 21 रन (दो चौके, दो छक्‍के) की तूफानी पारी खेली. कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

आज की इस जीत के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स 13 मैचों में सात जीत और छह हार के साथ अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गई है. टीम के 14 अंक हैं. राजस्‍थान के 13 ही मैचों में छह जीत और सात हार के साथ 12 अंक हैं और वह चौथे स्‍थान पर है. 12 मैचों में छह जीत और छह हार के साथ किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम पांचवें स्‍थान पर है. पंजाब के भी राजस्‍थान के बराबर 12 अंक हैं लेकिन नेटरन रेट में राजस्‍थान उससे बेहतर है.

कोलकाता की पारी: लिन और कार्तिक ने दिलाई जीत
राजस्‍थान के 142 रन के जवाब में कोलकाता की पारी सुनील नरेन और क्रिस लिन ने शुरू की. के.गौतम की ओर से फेंके गए पहले ही ओवर में नरेन ने धूमधड़ाका करते हुए हुए दो छक्‍के और दो चौके जमाए. ओवर में 21 रन बने.हालांकि नरेन (21 रन, 7 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) ज्‍यादा देर नहीं टिके और दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर गौतम को कैच थमा बैठे. बेन स्‍टोक्‍स का यह ओवर मेडन रहा.जोफ्रा आर्चर की ओर से फेंका गया पारी का तीसरा ओवर फिर केकेआर के लिए अच्‍छा रहा, इसमें लिन ने छक्‍का और चौका लगाया.चौथे ओवर में उथप्‍पा (4) को स्‍टोक्‍स ने राहुल त्रिपाठी से कैच करा दिया.पांच ओवर के बाद कोलकाता का स्‍कोर दो विकेट खोकर 46 रन था.टीम के 50 रन छठे ओवर में पूरे हुए.पारी के आठवें ओवर में गौतम को नीतीश राणा ने छक्‍का लगाया, ओवर में 11 रन बने.नौवें ओवर में ईश सोढ़ी ने नीतीश राणा (21) को एलबीडब्‍ल्‍यू करके राजस्‍थान को तीसरी सफलता दिलाई.10 ओवर के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 80  रन था.

पारी का 11वां ओवर ईश सोढ़ी ने फेंका जिसमें तीन रन बने.केकेआर के 100 रन 13.1 ओवर में लिन के चौके के जरिये पूरे हुए.15 ओवर के बाद कोलकाता का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 116  रन था.आखिरी पांच ओवर में टीम को 27 रन की जरूरत थी.16वें ओवर में क्रिस लिन (45 रन, 42 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) आउट हो गए. उनका विकेट स्‍टोक्‍स के खाते में गया, कैच अनुरीत सिंह ने लपका. स्‍टोक्‍स का यह तीसरा विकेट रहा.17वें ओवर में उनादकट को रसेल और कार्तिक ने एक-एक चौका जड़ा. ओवर में 10 रन बने. 18 वें ओवर में केकेआर के बल्‍लेबाजों ने 16 रन बनाते हुए हुए टीम को जीत तक पहुंचा दिया. कार्तिक ने छक्‍का जड़ते हुए मैच का समापन किया. उनके साथ आंद्रे रसेल 11 रन बनाकर नाबाद रहे. राजस्‍थान के स्‍टोक्‍स ने तीन विकेट लिए.

विकेट पतन: 21-1 (नरेन, 1.2), 36-2 (उथप्‍पा, 3.5), 69-3 (राणा, 8.2), 117-4 (क्रिस लिन, 15.2)

राजस्‍थान की पारी: कुलदीप की गेंदबाजी से कोलकाता ने की वापसी
इससे पहले, राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी राहुल त्रिपाठी और जोस बटलर ने प्रारंभ की. पहले ओवर की खामोशी के बाद दूसरे ओवर में राहुल त्रिपाठी ने प्रसिद्ध कृष्‍ण को छक्‍का और तीन चौके जमा दिए. ओवर में 19 रन बने. तीसरे ओवर में बारी बटलर की थी, उन्‍होंने शिवम मावी को दो छक्‍के और चार चौके लगाए. ओवर में 28 रन बने. दो ओवरों की इस आतिशबाजी से स्‍कोर तीसरे ओवर में ही  स्‍कोर 50 रन के करीब पहुंच गया था.चौथे ओवर में स्पिनर सुनील नरेन को चौका लगाते हुए राहुल त्रिपाठी ने स्‍कोर 50 रन के पार पहुंचाया.ऐसे समय जब त्रिपाठी और बटलर की जोड़ी कहर बरपाने पर आमादा थी, आंद्रे रसेल कोलकाता के लिए पहली कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने राहुल त्रिपाठी (27 रन, 15 गेंद, चार चौके और एक छक्‍का) को विकेटकीपर कार्तिक से कैच करा दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 63 रन था.आठवें ओवर में चाइनामैन कुलदीप यादव ने अजिंक्‍य रहाणे (11) को बोल्‍ड कर केकेआर को दूसरी सफलता दिलाई. पारी के 10 ओवर में कुलदीप ने खतरनाक जोस बटलर (39 रन, 22 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) को अपने जाल में फंसाते हुए सीरलेस से कैच करा दिया. 10 ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर तीन विकेट खोए 92 रन था.

11वें ओवर में सुनील नरेन ने संजू सैमसन (12) और 12वें ओवर में कुलदीप यादव ने स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (1) को आउट करते हुए राजस्‍थान की मुश्किलें बढ़ा दीं. सैमसन जहां एलबीडब्‍ल्‍यू हुए, वहीं बिन्‍नी को कार्तिक ने स्‍टंप किया.12वें ओवर में टीम के 100 रन पूरे हुए.13वें ओवर में शिवम मावी ने के.गौतम (3) को विकेटकीपर कार्तिक से कैच कराया. अगले ओवर में कुलदीप यादव ने बेन स्‍टोक्‍स (11) को कॉट एंड बोल्‍ड करते हुए अपना चौथा विकेट लिया. उन्‍होंने अपने चार ओवर में केवल 20 रन दिए. 15वें ओवर में उनादकट ने मावी को चौका और छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने. 15 ओवर के बाद राजस्‍थान का स्‍कोर सात विकेट खोए 118  रन था.16वें ओवर में नरेन को उनादकट ने दो चौके लगाए.ईश सोढ़ी (1) के रूप में राजस्‍थान का आठवां विकेट गिरा जिन्‍हें प्रसिद्ध कृष्‍णा ने कार्तिक से कैच कराया.18वें ओवर में जोफ्रा आर्चर (6) आउट हो गए.आखिरी विकेट 19वें ओवर में जयदेव उनादकट (26 रन, 18 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के रूप में गिरा जिन्‍हें प्रसिद्ध कृष्‍ण ने बोल्‍ड किया. राजस्‍थान के कुलदीप यादव ने चार और रसेल व प्रसिद्ध कृष्‍ण ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 63-1 (त्रिपाठी, 4.5), 76-2 ( रहाणे, 7.2),85-3 (बटलर, 9.2), 95-4 (सैमसन, 10.3), 96-5 (बिन्‍नी, 11.1), 103-6 (गौतम, 12.6), 107-7 (स्‍टोक्‍स, 13.5), 128-8 (ईश, 16.3), 135-9 (आर्चर, 17.3), 142-10 (उनादकट, 18.6)

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इस मैच के लिए अपनी प्‍लेइंग इलेवन में ईश सोढ़ी, अनुरीत सिंह और राहुल त्रिपाठी को स्‍थान दिया. कोलकाता के लेग स्पिनर पीयूष चावला मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैच में नहीं खेले, उनकी जगह शिवम मावी को टीम में शामिल किया गया.
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, राहुल त्रिपाठी, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, जोफ्रा आर्चर, कृष्‍णप्‍पा गौतम, जयदेव उनादकट, ईश सोढ़ी और अनुरीत सिंह.
कोलकाता नाइटराइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्‍पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, शुभमन गिल, जेवोन सीयरलेस, प्रसिद्ध कृष्‍ण, शिवम मावी और कुलदीप यादव.

Leave a Comment