खेल

MI vs KXIP: लोकेश राहुल की 94 रन की पारी बेकार, मुंबई 3 रन से जीता, प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें कायम रखीं

MI vs KXIP: लोकेश राहुल की 94 रन की पारी बेकार, मुंबई 3 रन से जीता, प्‍लेऑफ की उम्‍मीदें कायम रखीं

मुंबई: मुंबई का वानखेड़े स्‍टेडियम आज रोमांचक मैच का गवाह बना. आईपीएल 2018 के अंतर्गत खेले गए इस मैच में किंग्‍स इलेवन पंजाब के लोकेश राहुल की जोरदार पारी (94 रन, 60 गेंद, 10 चौके, तीन छक्‍के) पर मुंबई के जसप्रीत बुमराह की बेहतरीन गेंदबाजी (चार ओवर में 15 रन देकर तीन विकेट) भारी पड़ी. डेथ ओवर्स में बुमराह की घातक गेंदबाजी की बदौलत मुंबई ने इस मैच में पंजाब को 3 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ MI ने प्‍लेऑफ की उम्‍मीदों को और मजबूत बना लिया है.मैच में जीतके लिए पंजाब के सामने 187 रन का लक्ष्‍य था. राहुल और एरोन फिंच (46 रन, 35 गेंद, तीन चौके, एक छक्‍का) के बीच दूसरे विकेट के लिए हुई 111 रन की साझेदारी की बदौलत टीम मजबूती से जीत की ओर बढ़ रही थी. लेकिन 17वें ओवर में बुमराह ने फिंच और स्‍टोइनिस को आउट करते हुए इन उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया. यही नहीं,19वें ओवर में बुमराह ने लोकेश राहुल का महत्‍वपूर्ण विकेट भी झटका. उनके इन झटकों के कारण पंजाब टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 183 रन ही बना पाई. पंजाब के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए मुंबई ने कीरोन पोलार्ड के 50 रन (23 गेंद, पांच चौके और तीन छक्‍के) तथा क्रुणाल पंड्या के 32 रन (23 गेंद, एक चौका, दो छक्‍के) की बदौलत 20 ओवर में  8 विकेट खोकर 186 रन बनाए थे. जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

आज की इस जीत के बाद मुंबई इंडियंस अंकतालिका में छलांग मारकर चौथे स्‍थान पर आ गई है. टीम के 13 मैचों में छह जीत और सात हार के साथ 12 अंक हैं और उसकी प्‍लेऑफ की संभावनाएं मजबूत हो गई हैं. दूसरी ओर पिछले कुछ मैचों में आत्‍मघाती प्रदर्शन के बाद किंग्‍स इलेवन की टीम छठे नंबर पर खिसक गई है. अश्विन की टीम के 13 मैचों में छह जीत और सात हार के साथ 12 ही अंक हैं लेकिन मुंबई और पांचवें नंबर पर काबिज राजस्‍थान रॉयल्‍स (13 मैचों में 12 अंक) का नेट रनरेट उससे बेहतर है.

राहुल के आउट होते ही KXIP के संघर्ष ने दम तोड़ा

मुंबई के 186 रन के जवाब में किंग्‍स इलेवन की पारी लोकेश राहुल और क्रिस गेल ने शुरू की. मिचेल मैकक्‍लेंघन के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल ने छक्‍का लगाकर अपने इरादे जता दिए. ओवर में 8 रन बने.तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए हार्दिक पंड्या ने 19 रन लुटाए, इसमें गेल का छक्‍का व चौका तथा राहुल के दो चौके शामिल रहे.चौथे ओवर में गेल (18) की पारी का अंत मैकक्‍लेंघन ने कर दिया.कैच कटिंग ने लपका. गेल की जगह फिंच बैटिंग के लिए आए.हार्दिक पटेल द्वारा फेंका गया पारी का 5वां ओवर फिर महंगा रहा, इसमें फिंच के छक्‍के सहित 12 रन बने.पांच ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर 46 रन था. छठे ओवर में राहुल को जीवनदान मिला जब क्रुणाल की गेंद पर कटिंग भरसक प्रयास के बाद कैच नहीं पकड़ पाए. इस ओवर में राहुल के दो चौकों सहित 11 रन बने. पावरप्‍ले (छह ओवर) के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर एक विकेट खोकर 57 रन था.आज की पारी के दौरान राहुल टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी बन गए. उन्‍होंने दिल्‍ली के ऋषभ पंत को पीछे छोड़ा. राहुल की बैटिंग के कारण पंजाब का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था.में 10 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर एक विकेट खोकर 86  रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 101 रन की जरूरत थी.

11वें ओवर में राहुल का अर्धशतक 36 गेंदों पर छह चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.राहुल-फिंच की साझेदारी मुंबई के लिए मुसीबत बनती जा रही थी.13वें ओवर में पंजाब का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचा.15   ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर एक विकेट खोकर 127  रन था. शेष पांच ओवर में टीम को 12 के औसत से 60 रन की जरूरत थी.पारी के 16वें ओवर में राहुल ने मार्कंडे को लगातार दो छक्‍के जड़ते हुए स्‍कोर को गति दी. ओवर पंजाब के लिए बेहद शानदार रहा और इसमें 18 रन बने.पारी के 17वें ओवर में फिंच (46 रन, 35 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) की पारी का अंत बुमराह ने कर दिया. कैच हार्दिक पंड्या ने पकड़ा. बुमराह के इस ओवर में स्‍टोइनिस (1) भी आउट हुए. ओवर में केवल चार रन बने.मैच बेहद रोमांचक फिनिश की ओर बढ़ रहा था.पंजाब की जीत का दारोमदार अब पूरी तरह राहुल पर था. 18वां ओवर बेन कटिंग ने फेंका, जिसमें राहुल ने लगातार तीन चौके लगाए. ओवर में 15 रन बने.आखिरी दो ओवर में टीम को 23 रन की जरूरत थी.19वें ओवर की शुरुआत बुमराह ने वाइड के साथ की. लेकिन तीसरी गेंद पर उन्‍होंने राहुल (96 रन, 60 गेंद, 10 चौक, तीन छक्‍के) को कटिंग से कैच कराकर मुंबई को बहुप्रतीक्षित सफलता दिलाई. जल्‍दी-जल्‍दी तीन विकेट लेकर बुमराह ने मैच में शक्‍ल बदल दी थी. ओवर में केवल 6 रन बने.आखिरी ओवर में पंजाब को 17 रन की जरूरत थी.भरसक प्रयासों के बावजूद टीम के बल्‍लेबाज मैकक्‍लेंघन के इस ओवर में 13 रन ही बना पाए. ओवर में टीम ने युवराज सिंह का विकेट भी गंवाया.

विकेट पतन: 34-1 (गेल, 3.5), 145-2 (फिंच, 16.1), 149-3 (स्‍टोइनिस, 16.5), 167-4 (राहुल, 18.3), 172-5 (युवराज, 19.3)

मुंबई की पारी: पोलार्ड और क्रुणाल ने खेली तूफानी पारी
मुंबई की पारी सूर्यकुमार यादव और ईविन लेविस ने शुरू की. अं‍कित राजपूत के पहले ओवर में सात और मोहित शर्मा की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में लेविस ने छक्‍के सहित 9 रन बने. तीसरे ओवर में सूर्यकुमार ने अंकित को दो छक्‍के और एक चौका जमाया. इस ओवर में 21 रन बने.पारी के चौथे ओवर में एंड्रयू टॉय ने लेविस (9) को बोल्‍ड करते हुए पंजाब को पहली सफलता दिलाई. लेविस की जगह ईशान किशन बैटिंग के लिए आए.पारी के 5वें ओवर में मोहित शर्मा को ईशान किशन ने दो छक्‍के और चौका लगाया. ओवर में 18 रन बने और स्‍कोर 50 रन के पार जा पहुंचा.छठे ओवर में टाय की लगातार गेंदों पर ईशान किशन (20) और सूर्यकुमार यादव (27) के आउट होने से पंजाब के हौसले बुलंद हो गए.ओवर में केवल तीन रन बने.तीन विकेट गिरने से मुंंबई की रनगति पर कुछ ब्रेक लग गया था.आठवें ओवर में कप्‍तान अश्विन आक्रमण पर आए, ओवर में पांच रन बने.मुंबई के विकेट लगातार गिर रहे थे. 9वें ओवर में बारी रोहित शर्मा (9) की थी जिन्‍हें अंकित राजपूत ने युवराज से कैच कराया. रोहित एक बार फिर नाकाम रहे.10 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर चार विकेट खोकर 79  रन था.10 ओवर के बाद कुछ टॉवर्स की लाइट बंद होने से खेल कुछ देर रुका रहा.

11वां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका, इसमें केवल 6 रन बने.12वें ओवर में क्रुणाल ने स्‍टोइनिस को लगातार दो छक्‍के और फिर चौका जड़ते हुए थमे स्‍कोर को फिर से गति देने की कोशिश की. ओवर में 19 रन बने और स्‍कोर 100 रन के पार पहुंच गया.13वें ओवर में बारी पोलार्ड की थी. उन्‍होंने अक्षर पटेल को छक्‍का लगाया. ओवर में 12 रन बने.14वें ओवर में पोलार्ड ने अंकित को छक्‍का और फिर लगातार दो चौके जमाए. मुंबई का स्‍कोर तेजी से ‘छलांग’ लगा रहा था.15वें ओवर में क्रुणाल (32) की पारी पर विराम लग गया. उन्‍होंने स्‍टोइनिस की गेंद पर अंकित राजपूत ने कैच किया.वैसे इस ओवर में पोलार्ड ने दो चौके और एक छक्‍का लगाया. इसी ओवर में पोलार्ड का अर्धशतक 22 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ.16वें ओवर में पोलार्ड (50 रन, 23 गेंद, पांच चौके और तीन छक्‍के) के आउट होने से पंजाब ने राहत की सांस ली. अश्विन की गेंद पर कैच फिंच ने लपका.पारी के 18वें ओवर में कटिंग (4) को अश्विन की गेंद पर अक्षर पटेल ने लपका. 19वें ओवर में हार्दिक पंड्या भी आउट हो गए. उन्‍हें 9 रन के निजी स्‍कोर पर टाय की गेंद पर अश्विन ने कैच किया.पारी का आखिरी ओवर में मोहित शर्मा ने फेंका, जिसमें 11 रन बने. 20 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर 8 विकेट पर 186 रन रहा पंजाब के एंड्रयू टाय ने सर्वाधिक चार और कप्‍तान आर. अश्विन ने दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 37-1 (लेविस, 3.1), 59-2 (ईशान, 5.3), 59-3 (सूर्यकुमार, 5.4), 71-4 (रोहित, 8.2), 136-5 (क्रुणाल, 14.2), 152-6 (पोलार्ड, 15.3), 160-7 (कटिंग, 17.4), 170-8 (हार्दिक, 18.2)

किंग्‍स इलेवन ने जेपी डुमिनी की जगह कीरोन पोलार्ड को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान दिया. दूसरी ओर किंग्‍स इलेवन ने मयंक अग्रवाल और करुण नायर की जगह युवराज सिंह और मनोज तिवारी को टीम में जगह दी.
दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), सूर्यकुमार यादव, ईविन लेविस, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, बेन कटिंग, मिचेल मैकक्‍लेंघन, मयंक मार्कंडे और जसप्रीत बुमराह.
किंग्‍स इलेवन पंजाब: आर. अश्विन (कप्‍तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एरोन फिंच, युवराज सिंह, मनोज तिवारी, मार्कस स्‍टोइनिस, अक्षर पटेल, एंड्रयू टाय, मोहित शर्मा और अंकित राजपूत.

Leave a Comment