खेल

राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को हटाकर अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया

राजस्थान रॉयल्स ने स्टीव स्मिथ को हटाकर अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया

बॉल टैम्परिंग के कारण एक मैच का बैन झेल रहे स्टीवन स्मिथ से दो दिन में दूसरी बार कप्तानी छीन ली गई है। आईपीएल की टीम राजस्थान रॉयल्स ने साेमवार को स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया। उनकी जगह अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया गया है। इससे पहले रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ से नेशनल टीम की कप्तानी छीन ली थी।

दो साल के निलंबन के बाद आईपीएल में वापसी कर रहे राजस्थान रॉयल्स ने इस बार स्टीवन स्मिथ को कप्तान बनाया था। स्मिथ 2015 में इस टीम में शामिल थे। उन्हें इसी आधार पर रिटेन किया गया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टैम्परिंग की बात स्वीकारने के बाद समीकरण बदल गए हैं। राजस्थान टीम के क्रिकेट प्रमुख जुबिन भरूचा ने कहा, ‘केपटाउन के प्रकरण ने क्रिकेट की दुनिया को हिला दिया है। हम बीसीसीआई के संपर्क में हैं और उनसे सलाह ले रहे हैं। हम स्मिथ के संपर्क में भी बने हुए हैं। स्मिथ का भी मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में उनका पद छोड़ना राजस्थान रायल्स के हित में होगा, ताकि हम नई शुरुआत कर सकें।’ भरूचा ने कहा, ‘अजिंक्य रहाणे लंबे समय से रॉयल्स परिवार का अभिन्न अंंग हैं। वे टीम की संस्कृति अौर मूल्यों को बेहतर तरीके से समझते हैं। हमें विश्वास है कि वे टीम के अच्छे कप्तान साबित होंगे।’

स्मिथ से कप्तानी छीने जाने के बाद आईपीएल में अब आठ में से सात टीमों के कप्तान भारतीय हो गए हैं। विराट कोहली बेंगलुरू, महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई, रोहित शर्मा मुंबई और गौतम गंभीर दिल्ली टीम के कप्तान हैं। अश्विन किंग्स-11 पंजाब और दिनेश कार्तिक कोलकाता नाइटटराइडर्स की कप्तानी संभालेंगे। अब डेविड वार्नर एकमात्र विदेशी कप्तान हैं। वे सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी संभालेंगे।

Leave a Comment