खेल

सीरीज हारने वाले कप्‍तान का टॉस हारने में भी ‘विराट’ रिकॉर्ड

सीरीज हारने वाले कप्‍तान का टॉस हारने में भी ‘विराट’ रिकॉर्ड

भारत और इंग्‍लैंड के बीच पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज इस मायने में भी उल्‍लेखनीय रही कि इसके सभी मैचों में टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली टॉस हारे. इसके साथ ही विराट पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के सभी मैचों में टॉस हारने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गये हैं. कोहली इंग्लैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हुए पांचवें टेस्ट मैच में भी सिक्‍के की उछाल में नहीं जीत पाए. उन्होंने मौजूदा सीरीज के सभी मैचों में टॉस गंवाए. उनसे पहले लाला अमरनाथ (बनाम वेस्टइंडीज, 1948/49) और कपिल देव (बनाम वेस्टइंडीज, 1982/83) पांच मैचों की सीरीज के सभी मैचों में टॉस हार चुके हैं.

अमरनाथ के विरोधी कप्तान जॉन गोडार्ड और कपिल देव के विरोधी कप्‍तान क्लाइव लायड थे. दूसरी ओर, इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट पांचों टेस्‍ट में टॉस जीतने में सफल रहे. मंसूर अली खां पटौदी भारत के एकमात्र कप्तान हैं जिन्होंने किसी टेस्‍ट सीरीज के सभी पांचों मैचों में टॉस जीता है. इंग्लैंड के खिलाफ 1963-64 में हर मैच में सिक्के ने उनका साथ दिया था

इंग्‍लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्‍ट में भारतीय टीम ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. हार्दिक पंड्या के स्‍थान पर आंध्र प्रदेश के नवोदित बल्‍लेबाज हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया गया है. इस मैच के साथ हनुमा ने अपने टेस्‍ट करियर का आगाज किया है. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह लेग स्पिनर रवींद्र जडेजा को प्‍लेइंग इलेवन में स्‍थान मिला है. जडेजा इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे हैं.

गौरतलब है कि अश्विन ने सीरीज के चौथे टेस्‍ट में अपनी गेंदबाजी के बेहद निराश किया था, इसके लिए पूर्व क्रिकेटरों के तीखी आलोचना भी उन्‍हें झेलनी पड़ी थी. जहां इंग्‍लैंड के ऑफ स्पिनर मोईन अली ने मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 विकेट हासिल किए थे, वहीं अश्विन दोनों पारियों में केवल तीन विकेट हासिल कर पाए थे. भारत इस समय पांच टेस्‍ट की सीरीज में 1-3 से पीछे है, ऐसे में ओवल में खेले जा रहे इस टेस्‍ट का चाहे जो भी परिणाम है, भारत का सीरीज गंवाना तय है. (इनपुट: एजेंसी)

Leave a Comment