खेल

हमने कभी नहीं कहा था कि हम यह टी20 सीरीज जीतेंगे-झूलन गोस्वामी

हमने कभी नहीं कहा था कि हम यह टी20 सीरीज जीतेंगे-झूलन गोस्वामी

भारत की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने स्वीकार किया है कि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की मौजूदगी वाली महिला टी20 क्रिकेट श्रृंखला में टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी इकाई ने एकजुट होकर प्रदर्शन नहीं किया। पहले तीन मैच हारने के बाद भारतीय टीम पहले ही फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गई थी लेकिन आज महज औपचारिकता के मुकाबले में उसने इंग्लैंड को आठ विकेट से हराकर सांत्वना भरी जीत दर्ज की।

झूलन ने कहा, ‘‘हमने कभी नहीं कहा था कि हम यह प्रतियोगिता जीतेंगे। लेकिन टी20 विश्व कप की हमारी प्रक्रिया के तहत हम इसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के रूप में देख रहे थे, हम नए खिलाडिय़ों को आजमा रहे थे। हम हालांकि टीम के रूप में गेंदबाजी और बल्लेबाजी इकाई में एकजुट प्रदर्शन नहीं कर पाए।’’ लेकिन इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने कहा कि पूजा वस्त्रकार और अनुजा पाटिल जैसी युवा खिलाडिय़ों का प्रदर्शन सकारात्मक पक्ष रहा। झूलन का मानना है कि नए नियम जैसे कि 30 गज के दायरे के बाद सिर्फ चार क्षेत्ररक्षक, गेंदबाजों के लिए चुनौतीपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘‘नियम बदल गए हैं और एक गेंदबाज के रूप में जो मुझे लगा वह यह है कि आपको अपनी लाइन और लेंथ को लेकर अधिक सटीक होना होगा और आपको सुनिश्चित होना होगा कि आपको किन क्षेत्र में गेंदबाजी करनी है और बाउंड्री पर आपको क्षेत्ररक्षक लगाना होगा और इन चीजों पर काम करना होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘गेंदबाजी ऐसा विभाग है जिस पर हम काम कर सकते हैं क्योंकि नए नियम गेंदबाजों के लिए कुछ कड़े हैं और आपको हमेशा पांच क्षेत्ररक्षक सर्कल के अंदर रखने होंगे, यह मुश्किल है लेकिन यह चुनौती है और दुनिया की सभी गेंदबाजों को इसे स्वीकार करना होगा और हम इस पर काम करेंगे।’’

Leave a Comment