उत्तरप्रदेश टेक्नोलॉजी

वाराणसी पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के विकास पर 101 करोड़ खर्च होंगे : योगी

chief minister of uttar pradesh yogi adityanath
chief minister of uttar pradesh yogi adityanath

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को कहा कि वाराणसी के विश्व प्रसिद्ध पवित्र पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग पर सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार 101 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

योगी ने यहां ग्राम स्वराज अभियान, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) एवं मुख्यमंत्री-ग्राम प्रधान संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पंचक्रोशी मार्ग के चौरीकरण, सुदृढीकरण एवं अन्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार ने 101 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है तथा शीघ्र काम शुरु कर दिए जाएंगे।

दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर कल यहां आये योगी ने आज पंडित दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सभागार में जिले के ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए कहा कि पंचक्रोशी परिक्रमा से देश-विदेश के करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं के आने-जाने एवं ठहरने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए सरकार हर संभव उपाय करेगी।

उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए सड़कों पर अंडरपास, प्रकाश व्यवस्था एवं अन्य जरूरी चीजें भी बनाएगी। पंचक्रोशी मार्ग पर के पांचों पड़ावों पर श्रद्धालुओं के लिए तमाम बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे दिए गए हैं।

योगी ने ग्राम प्रधानों को केंद्र सरकार के चार वर्षों एवं अपनी सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार पंडित दीन दयाल उपाध्याय के बताये रास्ते पर चल रही है। वह समाज के अंतिम पायदान में खड़े लोगों के कल्याण के लिए समर्पित होकर काम कर रही है।

इससे पहले श्री योगी ने शहर के विशिष्ट जनों से मुलाकात कर उन्हें केंद्र सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों से अवगत कराया और उनसे भाजपा को फिर समर्थन देने का अनुरोध किया।
मुख्यमंत्री ने कल मणिकर्णिका घाट पर चक्रपुष्करणी कुंड तथा काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिविधान के साथ पूजा-अर्चना के बाद लगभग 25 किलोमीटर पंचकोशी परिक्रमा की थी।

उन्होंने कुछ दूरी नंगे पांव परिक्रमा की। उन्होंने लगभग छह घंटे की परिक्रमा के दौरान परिक्रमा मार्ग के पांचों धार्मिक पड़ावों से पहले कुछ दूरी पैदल चलकर यात्रा पूरी की तथा विधिविधान से पूजा-अर्चना की थी। उन्होंने कंदवा, भीमचंडी, रामेश्वर, शिवपुर, कपिलधारा आदि पंचक्रोशी धार्मिक पड़ावों पर पूजा-अर्चना के अलावा वहां की सुविधाओं का जायजा भी लिया।

यात्रा मार्ग पर जगह-जगह बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं स्थानीय निवासियों ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाकर उनका अभिवादन किया। उन्होंने भी हाथ उठाकर अभिवादन स्वीकार किया। धार्मिक मान्यता है कि पूषोत्तम मास पंचकोशी परिक्रमा से ताममा बाधाएं दूर होती हैं और सुख समृद्धी की कामना पूरी होती है।

गौरतलब है कि लगभग 20 दिनों से चल रहे पंक्रोशी परिक्रमा के दौरान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी एल पुनिया सहित, पूर्व विधायक अजय राय सहित अनेक नेताओं ने पवित्र परिक्रमा की थी। उन्होंने इस मार्ग पर श्रद्धालुओं को होने वाली कठिनाईयों को उजागर करते हुए उसे दूर करने के उपाये करने की मांग सरकार से की थी। उन्होंने पांचों पड़ावों की बदहाली का मुद्दा जोरशोर से उठाया था।

Article वाराणसी पंचक्रोशी परिक्रमा मार्ग के विकास पर 101 करोड़ खर्च होंगे : योगी took from Sabguru News.

Leave a Comment