टेक्नोलॉजी

एप्पल ने 9.7 इंच का आईपैड किया लॉन्च, कीमत 28000 रुपये

एप्पल ने 9.7 इंच का आईपैड किया लॉन्च, कीमत 28000 रुपये

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। 27 मार्च टेक इंडस्ट्री के लिए बड़ा दिन कहा जा सकता है ।क्योंकि इस दिन शाओमी और हुवावे ने अपने लांच इवेंट्स में नई फ्लैगशिप डिवाइसेज लॉन्च की। इसी के साथ एप्पल ने आईपैड लाइनअप में अपग्रेड पेश किया है। शिकागो में हुए लॉन्च इवेंट में एप्पल ने 9.7 इंच आईपैड लॉन्च किया है। यह एप्पल पेंसिल को सपोर्ट करेगा।

एप्पल आईपैड की कीमत: 9.7 इंच आईपैड वाई-फाई ओनली मॉडल की भारत में कीमत 28000 रुपये होगी। इसका सेल्युलर वैरिएंट 38600 रुपये का पड़ेगा। एप्पल पेंसिल लगा से 7600 रुपये की कीमत में उपलब्ध होगी। नया आईपैड भारतीय बाजार में अप्रैल से उपलब्ध होगा।

स्पेसिफिकेशन्स: नए आईपैड में 9.7 इंच एलईडी बैकलिट आईपीएस एलसीडी रेटिना डिस्प्ले दिया गया है। इसका डिजाइन किसी भी अन्य आईपैड की तरह ही है। इसके बॉटम बेजल पर होम बटन/टच आईडी दी गई है। टेबलेट तीन कलर वैरिएंट- ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में उपलब्ध होगा।

एप्पल आईपैड में कंपनी का A10 फ्यूजन चिपसेट दिया गया है। यह एप्पल का लेटेस्ट चिपसेट नहीं है। एप्पल ने मुख्यत: एजुकेशन बेनिफिट्स पर फोकस किया है लेकिन इसमें कुछ दिलचस्प AR फीचर्स भी दिए गए हैं। इसमें Froggipedia नाम की एप है जिससे छात्र एप्पल पेंसिल का इस्तेमाल कर फ्रॉग को काट पाएंगे।

हालांकि, आईओएस 11 की शुरुआत इतनी अच्छी नहीं हुई लेकिन आईपैड्स पर यह अच्छे से काम कर रहा है। हर नए आईओएस प्रोडक्ट की तरह 9.7 इंच आईपैड भी आईओएस 11 पर कार्य करेगा। टैबलेट को कई सालों तक सॉफ्टवयेर सपोर्ट भी मिलेगा, इसलिए यह टैबलेट जल्द आउट ऑफ डेट नहीं होगा।

कैमरा फीचर्स: आईपैड में 8MP का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। इस पर 1080P पर वीडियोज रिकॉर्ड किए जा सकेंगे। इसमें 1.2MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा से 720P वीडियोज रिकॉर्ड की जा सकेंगी।

वैश्विक तौर पर एप्पल आईपैड्स क्रोमबुक्स को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। क्रोमबुक्स किफायती होने एक साथ-साथ एंट्री लेवल आईपैड से कहीं अधिक ऑफर करते हैं।

Leave a Comment