टेक्नोलॉजी

Apple की नई स्मार्टवॉच बड़े डिस्प्ले के साथ हुई लॉन्च

Apple की नई स्मार्टवॉच बड़े डिस्प्ले के साथ हुई लॉन्च

Apple ने बुधवार को एक इवेंट के दौरान फोर्थ जनरेशन ऐपल वॉच को लॉन्च किया. कंपनी ने इस वॉच की डिजाइन नई है और इसमें स्क्रीन भी बड़ी दी गई है. पुराने मॉडल की तुलना में इसके बेजल्स काफी पतले हैं. बाकी हाइलाइट्स की बात करें तो इसमें सिरेमिक बिल्ड, ऑप्टिकल हार्ट सेंसर, स्विमप्रूफ कैपेबिलिटी शामिल हैं.

इवेंट के दौरान CEO टिम कुक ने दावा किया है कि ऐपल वॉच दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली घड़ी है. कंपनी अपने स्मार्टवॉच के लिए कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ पर ध्यान केंद्रित कर रही है.

Apple Watch Series 4 की कीमत
इस स्मार्टवॉच की कीमत केवल GPS और नॉन-सेल्यूलर वेरिएंट के लिए $399 (लगभग 28,700 रुपये) और GPS और सेल्यूलर दोनों से लैस वेरिएंट की कीमत $499 (लगभग 35,900 रुपये) तक रखी गई है. ये कीमतें पिछले साल लॉन्च हुए ऐपल वॉच सीरीज 3 की तरह ही है. Apple Watch Series 4 के लिए प्री-ऑर्डर की शुरुआत 14 सितंबर से होगी और इसकी बिक्री 21 सितंबर से शुरू की जाएगी. ऐपल का नया watchOS 5 बाकी ऐपल वॉच मॉडलों के लिए 17 सितंबर से उपलब्ध कराया जाएगा.

Apple Watch Series 4 के स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स
Series 4 में पिछले साल के मॉडल की तुलना में 30 प्रतिशत तक ज्यादा बड़ा डिस्प्ले दिया गया है और अब ये नए 40mm और 44mm में आएगा. डिजाइन की बात करें तो सीरीज 4 करीब-करीब सीरीज 3 की ही तरह है. हालांकि इसमें लगभग एज-टू-एज डिजाइन मौजूद है.

नई स्मार्टवॉच में Apple S4 SoC दिया गया है, जिसमें एक नया GPU और 64-bit डु्अल-कोर प्रोसेसर है. ये सीरीज 3 की तुलना में दोगुना तेज है. नए सीरीज 4 में 2x डायनैमिक रेंज और 32 g-फोर्सेज के साथ नया एक्सीलेरोमीटर और जायरोस्कोप दिया गया है.

ऐपल की नई स्मार्टवॉच में मौजूद स्पीकर इस बार 50 प्रतिशत तक ज्यादा तेज है और ईको घटाने के लिए माइक्रोफोन को स्पीकर से अलग-अलग किया गया है. कंपनी ने जानकारी दी है कि नई ऐपल वॉच का बैक पूरी तरह से ब्लैक सिरेमिक और सफायर क्रिस्टल का बना हुआ है.

नई Apple Watch Series 4 में बिल्ट-इन फाल डिटेक्शन दिया गया है जो SOS कॉन्टैक्ट्स और इमरजेंसी सर्विसेज को अलर्ट कर देता है. दूसरी खासियतों की बात करें तो इसनें ‘लो हार्ट रेट’ नोटिफिकेशन और ECG के लिए अलर्ट्स शामिल हैं. कंपनी ने जानकारी दी कि ये पहला ECG प्रोडक्ट है जिसे ग्राहकों को सीधे उपलब्ध कराया जा रहा है. नए ECG ऐप के रिजल्ट्स आपके iPhone के हेल्थ ऐप में स्टोर होंगे और इसे PDF फाइल के फॉर्म में शेयर किया जा सकेगा. इस नए हेल्थ फीचर को साल के अंत तक अमेरिकी ग्राहकों को उपलब्ध कराया जाएगा.

बताया गया है कि ये स्मार्टवॉच स्विमप्रूफ है और इसमें ऑप्टिकल हार्ट रेट सेंसर और ब्लूटूथ v5.0 दिया गया है. Watch Series 4 बड़े डिस्प्ले के लिए ऑप्टिमाइज्ड UI के साथ लेटेस्ट watchOS 5 से लैस है.

Leave a Comment