टेक्नोलॉजी

आपके घर पहुंचते ही गूगल मैप्स करेगा आपके दोस्त को मैसेज, दिखाएगा आपके रूट का लाइव फीड

आपके घर पहुंचते ही गूगल मैप्स करेगा आपके दोस्त को मैसेज, दिखाएगा आपके रूट का लाइव फीड

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। एंड्रॉयड और आईफोन से पहले गूगल मैप्स सिर्फ कंप्यूटर पर ही उपलब्ध था। लेकिन अब मोबाइल में उपलब्ध होने के कारण इसकी मदद से अब लोग कहीं भी पहुंच सकते हैं। आप अपनी कार में हो या फिर बाइक पर, बस में हों या ट्रेन में सफर कर रहे हों आप गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें, 100 करोड़ से ज्यादा लोग अपने फोन में गूगल मैप्स की एप का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में गूगल मैप्स को अपग्रेड करने के लिए मंगलवार को हुए गूगल I/O 2018 इवेंट में कई बड़े फीचर्स की घोषणाएं की गई हैं। तो आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में…

– गूगल मैप्स में आए इस नए अपडेट में ऐसा फीचर जोड़ा गया है जिसकी वजह से लोग एक दूसरे के संपर्क में रह सकते हैं। बता दें गूगल मैप्स हमेशा से ही संपर्क और बातचीत के लिए कम निर्भर रहा है। नए फीचर की मदद से अब अपने रूट के लिए गूगल मैप्स के जरिए डायरेक्शन फॉलो करने पर आपके पास एक टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा। यह एक नए एक्टिव कमांड के लिए नई सीरीज है जो हाथों और आंखों के अनुभव को प्रोत्साहित करता है। इसके लिए गूगल मैप्स में सबसे बेहतरीन कमांड दी गई है “शेयर माई ETA”, इस कमांड के जरिए गूगल आपके आने के समय का अनुमान लगाता है, फिर इसे एक मैसेज के जरिए भेजता है। गूगल मैप्स पर यह अपडेट इस गर्मियों तक आ जाएगा।

– गूगल मैप्स के दूसरे फीचर में स्ट्रीट व्यू मोड पर ऑगमैंटेड रियलिटी (AR) को जोड़ा जाएगा, जिसकी मदद से आप रियल टाइम डायरेक्शन फॉलो कर सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने पड़ोस के स्थानों की भी आसानी से खोज कर सकते हैं। गूगल मैप्स में इस नए AR फीचर्स के जरिए गूगल के मौजूदा स्ट्रीट व्यू और मैप्स डाटा को अपने फोन के जरिए लाइव फीड देख सकते हैं और जहां आपको जाना हैं वहां का रास्ता साफ देख सकते हैं। इसके अलावा नए AR मोड में नजदीकी स्थान के साथ आपके रास्ते में ले जाने के लिए एक एनिमल गाइड दी जाएगी जो आपके रास्ते में आपके लिए सहायक का काम करेगी।

– इनके अलावा गूगल मैप्स में एक नया फीचर ऐसा जोड़ा गया है जिसमें अगर आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ कहीं घूमने या फिर किसी कैफे या रेस्त्रां जाना चाहते हैं और आपके दोस्त अलग-अलग जगह से आ रहे हैं तो आप अपनी लोकेशन को मार्क करके आपको दोस्तों या परिवार वालों को साझा कर सकते हैं। इसमेें सबसे खास बात यह कि इन नए फीचर के जरिए आप अपने जिस रेस्त्रां या फिर मीटिंग पाइंट पर मिलना चाहते हैं उसकी तस्वीर भी आप देख सकते हैं।

Leave a Comment