टेक्नोलॉजी

IBM लाएगा दुनिया का सबसे छोटा और सस्ता कंप्यूटर, एंटी फ्रॉड डिवाइस की तरह करेगा काम

IBM लाएगा दुनिया का सबसे छोटा और सस्ता कंप्यूटर, एंटी फ्रॉड डिवाइस की तरह करेगा काम

नई दिल्ली । आईबीएम ने लास वेगास में एक इवेंट के दौरान माइक्रो कंप्यूटर को सबके समक्ष रखा। कंपनी का दावा है की यह दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर है। इसे एंटी फ्रॉड डिवाइस के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इस डिवाइस में एक चिप है। इस चिप के अंदर प्रोसेसर, मैमोरी और स्टोरेज समेत पूरा कंप्यूटर सिस्टम मौजूद है। इस कंप्यूटर का आकार नमक के दाने के बराबर है। यह कंप्यूटर 5 साल में उपलब्ध करवाने की योजना है। इसकी कीमत मात्र 7 रुपये होगी।

क्या होंगे इसके फायदे : इतने छोटे साइज के इस कंप्यूटर को क्रिप्टो एंकर प्रोग्राम के तहत बनाया गया है। इस कंप्यूटर को एंटी फ्रॉड डिवाइस भी कहा जा रहा है। कंपनी का कहना है की इस छोटी सी डिवाइस की मदद से प्रोडक्ट्स के साथ होने वाली छेड़छाड़ को रोका जा सकता है। इस डिवाइस की मदद से पांच साल में धोखाधड़ी और खाद्य सुरक्षा समेत अन्य मुद्दों से निपटने के लिए प्रोडक्ट्स में क्रिप्टोग्राफिक्स एंकर लगाए जा सकते हैं। इससे पूरी सप्लाई चेन में किसी भी तरह की गड़बड़ी को तुरंत पकड़ा जा सकता है। बता दें, सप्लाई चेन में होने वाली चोरियों के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को को हर साल करीब 600 अरब डॉलर का नुकसान होता है।

IBM के विश्लेषक का क्या है कहना

IBM के विश्लेषक अरविन्द खन्ना ने बताया- ”आईबीएम इस तकनीक के अलावा लेटिस क्रिप्टोग्राफिक एंकर, एआई पावर रोबोट माइक्रोस्कोप और क्वांटम कम्प्यूटर जैसी दूसरी तकनीक भी ला रहा है जिससे प्रदुषण, पानी की कमी और धरती के बढ़ते तापमान जैसी दिक्कतों को दूर किया जा सकता है।”

Leave a Comment