टेक्नोलॉजी

AirPower wireless charging pad में अभी भी ओवरहीटिंग के साथ कई और दिक्कतें

AirPower wireless charging pad में अभी भी ओवरहीटिंग के साथ कई और दिक्कतें

नई दिल्ली। Apple ने हाल ही में अपने कई प्रोडक्ट्स लॉन्च किए लेकिन इन प्रोडक्ट्स में कहीं भी एप्पल के AirPower चार्जर का नाम नहीं आया। इस प्रोडक्ट को लेकर कई रिपोर्ट्स आई हैं जिसमें कहा गया है कि AirPower wireless charging pad में अभी भी ओवरहीटिंग के साथ कई और दिक्कतें हैं जिसके कारण इसे पेश नहीं किया गया।

एप्पल ने AirPower को एक साल पहले इसी इवेंट में पेश किया था और iPhone X के इससे सपोर्ट करने की बात कही थी। यह एप्पल का पहला वायरलेस चार्जर था जिसके जरिए AirPods, Apple Watch और iPhone को चार्ज किया जा सकता है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि AirPower के multi-coil डिजाइन के कारण यह ओवरहीट हो रहा है। ओवरहीटिंग की खबरें जून से ही आ रही है और ऐसा माना जा रहा है कि एप्पल अभी तक इसका हल निकालने में लगी हुई है।

एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि AirPower mat किसी डिवाइस को चार्ज करने के दौरान उनसे कम्युनिकेट भी नहीं कर पा रहा है मतलब यह नहीं समझ पा रहा है कि किस डिवाइस को कितना चार्ज करना है। वहीं इसके अलावा यह बात भी सामने आई है कि इसमें अलग-अलग डिवाइस को चार्ज करने में भी परेशानी आ रही है। हालांकि इन रिपोर्ट्स में यह नहीं कहा गया कि Apple का यह डिवाइस लेट हुआ है या फिर इसे पूरी तरह से कैंसिल कर दिया गया है। लेकिन यह जरूर कहा गया है कि यह एप्पल के लिए यह अच्छा संकेत नहीं है।

गौरतलब है कि AirPower एप्पल के लिए हमेशा से एक एम्बिशियस प्रोजेक्ट रहा है जहां नॉर्मल चार्जर में एक समय पर एक फोन चार्ज करने के लिए Single Coil डिजाइन होता है वहीं इस क्षेत्र में Apple का यह कदम तारीफ के काबिल है। इसमें अलग-अलग साइज के 16 और 24 ओवरलैपिंग coil इस्तेमाल किया गया है जिससे एक साथ कई डिवाइस को चार्ज किया जा सके।

Leave a Comment