टेक्नोलॉजी

मारुती सुजुकी जल्द लांच करेगी नई गाड़ी जिम्नी

मारुती सुजुकी जल्द लांच करेगी नई गाड़ी जिम्नी

भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी की नई जि‍म्नी को जल्द लॉन्च होने की तैयारी में है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी मई 2018 में इसे पेश कर सकती है. नई जि‍म्नी मौजूदा मारुति‍ जि‍प्सी की जगह ले सकती है. जि‍म्नी के बारे में कई जानकारी मिल चुकी है.

इंजन की बात करें तो नई जिम्नी में 1.0 लीटर का 3 सि‍लेंडर टर्बोचार्ज्डइ पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो करीब 100bhp की पावर और 170Nm का टॉर्क देता है. इसके अलावा इसमें 5 स्पीलड मैनुअल और 6 स्पीनड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटि‍क गि‍यरबॉक्सत का ऑप्शयन शामि‍ल हो सकता है. भारत में इस कार का प्रोडक्शन सुजुकी के गुजरात प्लांट में हो सकता है. इसके कैबि‍न आम गाड़ियों के मुकाबले बहुत ज्यादा लग्जरी टाइप नहीं मिलेगा. यह एक फ्लैट इंटीरियर दिखाई पड़ता है. फीचर्स के तौर पर इसमें AC, सुजुकी का स्मार्ट प्ले इंफोटेनमेंट सि‍स्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं.

सुजुकी जिम्नी का मुकाबला 5 सीटर महिंद्रा बोलेरो से होगा. बोलेरो में mHawk इंजन लगा है. 1493cc वाला यह इंजन 70bhp और 195Nm का टार्क देता और वहीं इसकी माइलेज 16.5 kmpl है. जबकि मौजूदा बोलेरो की माइलेज 15.5 kmpl है. महिंद्रा बोलेरो पॉवरप्लस के BSIV वेरिएंट की मुंबई में एक्स शो रूम कीमत 6.59 लाख रुपए से शुरु होती है. कार के टॉप वेरिएंट में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राईवर इनफार्मेशन सिस्टम, वौइस मेस्सगिंग, फ्यूल सेविंग माइक्रो हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है.

Leave a Comment