टेक्नोलॉजी

इस साल स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नए फीचर्स का लें मजा

इस साल स्मार्टफोन खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नए फीचर्स का लें मजा

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो हमारी ये खबर आपके काम आ सकती है। हम आपको 2018 में चल रहे उन ट्रेंड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें सभी स्मार्टफोन कंपनियां अपने प्रोडक्ट में आजमा रही हैं। इस खबर को पढ़ने के बाद आपको बता चलेगा कि आपके नए स्मार्टफोन में कौन सा फीचर होना चाहिए।

नॉच फीचर

नॉच फीचर को एप्पल ने सबसे पहले लॉन्च किया। एप्पल ने यूजर्स के सामने अपने आईफोन एक्स में नॉच फीचर को पेश किया। ये बाद अलग है कि नॉच फीचर को लेकर तमाम तरह के मजाक उड़ाए गए। यहां तक की इस फीचर को एप्पल की भूल कहा जाने लगा। लेकिन अब इसी नॉच फीचर को दूसरी कंपनियां भी आजमाने जा रही है। वीवो, वनप्लस, एलजी जैसी तमाम स्मार्टफोन कंपनियां अपने डिवाइस में नॉच फीचर का इस्तेमाल करने जा रही हैं। दरअसल आईफोन एक्स में नॉच फीचर का इस्तेमाल डिस्प्ले की लेंथ बढ़ाने के लिए किया गया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल अपने आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम में नॉच फीचर का स्पोर्ट देगा।

ड्यूल कैमरा

स्मार्टफोन्स में हो रहे बदलावों के बीच कैमरा फीचर को लेकर सबसे ज्यादा बदलाव हुआ है। सेल्फी फोटोग्राफी के लिए वीवो की तरफ से दिए गए 24 मेगापिक्सल को यूजर्स ने काफी पसंद दिया। लेकिन अब सिंगल कैमरा काफी नहीं है। स्मार्टफोन्स में अब 4 कैमरे तक दिए जा रहे हैं। इनमें ड्यूल रियर और फ्रंट कैमरा शामिल है। दरअसल ड्यूल कैमरे की मदद से कमाल की फोटो क्वालिटी तो मिलती ही है, साथ ही फोन का कैमरा अलग-अलग रोशनी में भी स्टोबल फोटो क्वालिटी देता है। आसान भाषा में कहें तो ड्यूल कैमरे की मदद से अब फोन डीएसएलआर कैमरे को टक्कर देने लगे हैं।

फेस रिक्गनिशन फीचर

एप्पल के आईफोन में सिक्योरिटी के लिए फेस रिक्गनिशन फीचर को यूजर्स के सामने पेश किया गया था। फेस अनलॉक फीचर को यूजर की तरफ से काफी पसंद किया गया, जिसके बाद दूसरी स्मार्टफोन कंपनियों ने भी इस फीचर को अपने स्मार्टफोन में शामिल किया।

फिंगर प्रिंट फीचर

स्मार्टफोन में सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए निमार्ता कंपनियों ने फिंगर प्रिंट सिक्योरिटी को यूजर्स के लिए पेश किया। इस फीचर की मदद से अब फोन को हैक करना या डाटा चुराना बहुत मुश्किल हो चुका है।

वॉयरलेस चार्जिंग

आईफोन 8 और आईफोन एक्स के बाद सैमसंग ने अपने गैलेक्सी एस9 सीरीज में भी वॉयरलेस चार्जिंग फीचर को पेश किया। एलजी और गूगल के भी कई स्मार्टफोन में वॉयरलेस चार्जिंग फीचर शामिल है। ऐसे में आने वाले समय में ज्यादा तर कंपनिया इस फीचर को अपने स्मार्टफोन में शामिल कर लेंगी।

Leave a Comment