टेक्नोलॉजी

पहले से चार गुना ज्यादा चलेगा डाटा पैक, बस इंस्टाल करना होगा ये ख़ास ऐप

डाटा सेव करना

बढ़ती प्रतियोगिता के कारण भले ही अलग-अलग नेट्वर्किंग कंपनियां कम कीमत में अधिक से अधिक डाटा प्रदान कर रही हैं, लेकिन डाटा सेव करना और उसे समय सीमा तक चलाना यूजर्स के लिए एक बड़ी चुनौती है। इस दिशा में काम करते हुए Google ऐसे यूजर्स को बड़ी राहत देने की तैयारी में हैं। Google अपने डेटैली ऐप को अपडेट कर रही है, जिससे स्मार्टफोन में डाटा की खपत कम की जा सके।

लीक : Oppo Find X लेटेस्ट प्रोसेसर और क्विक चार्जिंग सपोर्ट…

गूगल अब डेटैली को अपग्रेड कर 4 नए फीचर जोड़ रही है। इसमें दैनिक डाटा की सीमा और गेस्ट मोड शामिल है, जो यूज़र के लिए डाटा की कटौती करेंगे।

बता दें नवंबर 2017 में कंपनी ने डेटैली ऐप की शुरुआत की थी, जिससे एंड्रॉयड फोन यूज़र का डाटा एक तय सीमा में ही खर्च हो। इसमें यूज़र को डाटा की खपत पर नियंत्रण की सुविधा मिलती है।

वहीं गूगल ने नया वाई-फाई मैप उतारा है, जो डेटैली ऐप में ही यूज़र को मिलेगा। यह आस-पास के वाई-फाई नेटवर्क की पहचान कर लेगा और बेहतर सिग्नल के हिसाब से सुझाव मिल जाएंगे। ध्यान रहे, लेटेस्ट अपडेट जारी हो चुका है और डेटैली ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

मचा धमाल… स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि Xiaomi के ये प्रोडक्ट्स भी…

खबरों के मुताबिक़ गूगल ने डेटैली में दिए गए अपडेट को लेकर ब्लॉग पोस्ट में विस्तार से समझाया है। प्रमुख फीचर में डेली लिमिट का भी ज़िक्र किया गया है।

नया डेली लिमिट फीचर यूज़र का डाटा हर दिन बचाएगा। इसमें अधिकतम दैनिक लिमिट सेट कर यूज़र फालतू डाटा खपत से छुटकारा पा सकते हैं। साथ ही यूज़र बाकी डाटा को दिन भर के लिए ब्लॉक कर सकते हैं।

डेटैली से उन यूज़र को मदद मिलेगी, जिनको डाटा की खपत का ख्याल नहीं रहता और वक्त पर डाटा नहीं मिल पाता।

डेटैली एक और नए फीचर के साथ आ रहा है, जिसे ‘गेस्ट मोड’ नाम दिया गया है। गेस्ट मोड के ज़रिए यह नियंत्रित करने में मदद मिलती है कि किसी और के हाथ में फोन जाने पर कितना डाटा खर्च होगा। यह फीचर वहां कारगर होगा, जहां फोन परिवार के कई सदस्यों के हाथ में आते-जाते रहते हैं।

साथ ही ‘अनयूज्ड ऐप्स’ फीचर है, जिसमें अगर आपने कोई ऐप इस्तेमाल करना बंद कर दिया है, तो डाटा की खपत नहीं होगी।

गूगल ने एक ब्लॉगपोस्ट में बताया कि 20 फीसदी डाटा की खपत सिर्फ बैकग्राउंड ऐप से होती है। ऐसे ऐप, जो महीनेभर से खोले ही नहीं गए हैं। नया फीचर ऐसे ऐप की पहचान कर लेगा और आपके डाटा की बचत होगी।

Article पहले से चार गुना ज्यादा चलेगा डाटा पैक, बस इंस्टाल करना होगा ये ख़ास ऐप took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment