टेक्नोलॉजी

Xiaomi Mi 8 3D फेस अनलॉक के साथ हुआ लॉन्च

Xiaomi Mi 8 3D फेस अनलॉक के साथ हुआ लॉन्च

चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी शाओमी ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 8 लॉन्च कर दिया है. चीन में एक इवेंट के दौरान इसे पेश किया गया है. यह हाई एंड स्मार्टफोन है, जिसके हार्डवेयर टॉप के हैं. इसके अलावा इसमें iPhone X जैसा नॉच भी दिया गया है. यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है, जिसमें नॉच है.

Mi 8 में 6.21 इंच की OLED स्क्रीन लगाई गई है, जिसे कंपनी ने सैमसंग से खरीदा है. यह स्मार्टफोन चारों तरफ से कर्व्ड है और बैक पैनल ग्लास का है, फ्रेम एल्यूमिनियम का यूज किया गया है. इसमें क्वॉल्कॉम का फ्लैगशिप प्रोसेसर Snapdragon 845 दिया गया है.

फोटोग्राफी के लिए इसमें डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जो 12 मेगापिक्सल का है. कंपनी ने लॉन्च के दौरान दावा किया है कि यह पहला फोन है जो डुअल फ्रिक्वेंसी जीपीएस यूज करता है जो बेहतर और सटीक लोकेशन के लिए दिया जाता है.

कंपनी ने Mi 8 का एक खास वेरिएंट Mi 8 Explorer Edition भी लॉन्च किया है. इस स्मार्टफोन की खासियत ये है कि इसमें इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है. यह स्कैनर प्रेशर सेंसिटिविटी से काम करता है. कंपनी ने दावा किया है कि Explorer Edition दुनिया का पहला स्मार्टफोन है जिसमें 3D फेस रिकॉग्निशन टेक्नॉलॉजी दी गई है. यह एक तरह से iPhone X की फेस आईडी की तरह ही है. इस फोन में Animoji जैसा भी फीचर दिया गया है.

Mi 8 Explorer Edition की दूसरी बड़ी खासियत ये है कि इसका बैक पैनल ट्रांसपेरेंट है इसलिए यह शानदार लगता है.

Mi 8 SE भी लॉन्च किया गया है. यग स्पेशल एडिशन स्मार्टफोन पहली नजर में iPhone SE से ही इंस्पयार लगता है. क्योंकि यह भी iPhone SE जैसा ही छोटा है. इसकी डिस्प्ले 5.8 इंच की है और इसमें भी OLED पैनल यूज किया गया है. इस स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर दिया गया है. यह प्रोसेसर क्वॉल्कॉम का नया है और दावे के मुताबिक यह बैटरी परफॉर्मेंस में बेहतर है.

कीमत और उपलब्धता
Xiomi Mi 8 की कीमत CNY 2,699 (लगभग 28,600 रुपये) है. यह शुरुआती वेरिएंट का है, जिसमें 6GB रैम के साथ 64GB मेमोरी दी गई है. 6GB रैम और 128GB इंटरनल मेमोरी वाले वेरिएंट की कीमत CNY 2,999 (लगभग 31,600 रुपये) है. टॉप वेरिएंट जिसमें 6GB रैम के साथ 256GB इंटरनल मेमोरी दी गई है. इसकी कीमत CNY 3,299 (लगभग 34,800 रुपये) है. Mi 8 व्हाइट, गोल्ड, लाइट ब्लू और ब्लैक कलर में उपलब्ध है. इसके लिए प्री ऑर्डर्स चीन मे शुरू किए जा चुके हैं और इसकी बिक्री 4 जून से शुरू होगी.

Mi 8 Explorer Edition में 8GB कैम के साथ 128GB इंटरनल मेमोरी दी गई है और इसकी कीमत 3,699 (लगभग 39000 रुपये) है. इसकी बिक्री कब होगी इसकी जानकारी नहीं मिली है.

Leave a Comment