दुनिया

अफगानिस्तान में हिंसक घटनाओं में 50 लोगों की मौत

50 killed in violent incidents in Afghanistan
50 killed in violent incidents in Afghanistan

काबुल। अफगानिस्तान के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को हिंसात्मक घटनाओं में 50 से अधिक लोगों की माैत हो गई और कईं अन्य घायल हो गए।

स्थानीय पुलिस ने बताया कि उत्तर बालख प्रांत की राजधानी मजार ए शरीफ में बंदूकधारियों ने सोमवार सुबह पूर्व पुलिस अधिकारी तथा एक कालेज छात्र की गोली मार कर हत्या कर दी।

सूत्रों ने बताया कि समनगन प्रांत के डारा ए सूफ जिले में तड़के एक सुरक्षा चौकी को निशाना बनाकर किए गए तालिबानी आतंकवादियों के हमले में सरकार समर्थक 14 मिलिशिया लडाके मारे गए और छह अन्य घायल हो गए

दक्षिणी कंधार प्रांत की राजधानी कंधार शहर में हमलावरों ने एक व्यक्ति की गोली मार कर हत्या कर दी। इससे पहले कंधार के अरघानदाब जिले में एक अभियान में एक पुलिसकर्मी अौर तीन तालिबानी आतंकवादी मारे गए थे।

सूत्रों ने बताया कि समीपवर्ती हेलमांद प्रांत के गेरीश्क जिले में तालिबान की तरफ से किए गए मोर्टार हमले में छह नागरिकों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

सेना के प्रवक्ता हानी रिजाई ने बताया कि उत्तरी बागलान प्रांत के बागलान ए मरकाजी जिले में सेना के लडाकू विमानों की बमबारी में तालिबान का एक शीर्ष आतंकवादी मुल्ला सैफुद्दीन तथा उसके 14 मातहत मारे गए। इस हमले को ए -29 सुपर टूकानों विमानों ने अंजाम दिया था। सेना ने यह कार्रवाई शुक्रवार रात आतंकवादियों के हमले में 20 सैनिकों के मारे जाने के बाद की है।

एक स्थानीय अधिकारी ने बताया कि इससे पहले दिन में उत्तरी कुंदुज प्रांत में सुरक्षा बलों तथा तालिबानी आतंकवादियाें के बीच भीषण झड़पों में कम से कम 13 पुुलिसकर्मी मारे गए और 10 तालिबानी आतंकी ढेर हो गए।

गौरतलब है कि अफगानिस्तान में 20 अक्टूबर को संसद और जिला परिषद चुनाव होने वाले हैं और इसी को देखते हुए अमरीकी नेतृत्व वाली नाटो गठबंधन सेनाओं के समर्थन से अफगानिस्तान सुरक्षा बलों ने तालिबान के खिलाफ जबर्दस्त आक्रामक कार्रवाई शुरू कर रखी है।

Article अफगानिस्तान में हिंसक घटनाओं में 50 लोगों की मौत took from Sabguru News.

Leave a Comment