दुनिया

बीकेटी पहली बार ऑटोमैकेनिका 2018 में हुआ शामिल

Bkt makes its debut at automechanika 2018
Bkt makes its debut at automechanika 2018

फ्रैंकफर्ट में मोटर वाहन उद्योग के अंतरराष्ट्रीय मंच पर बीकेटी ने पहली बार डिस्प्ले की विष्व प्रसिद्ध आॅफ-हाइवे टायर की टाॅप रेंज, साथ ही प्लेक्सीग्लास से बने मेगा डंपर और ह्यूज ट्रैक्टर का भी किया प्रदर्षन, और अन्य ढेर सारे सरप्राइजेज!

ऑटोमैकेनिका मोटर वाहन सेवा उद्योग के लिए दुनिया के अग्रणी व्यापार मेले ऑटोमैकेनिका फ्रैंकफर्ट में डेब्यू करने के लिए बीकेटी पूरी तरह तैयार है। यह पहली ऐसी कंपनी है जिसका लक्ष्य शुरुआत से ही अपनी मौजूदगी के निशान बनाना है। दरअसल, प्लेक्सीग्लास से बने मेगा डम्पर और विशाल ट्रैक्टर को नजरअंदाज करना नामुमकिन होगा। इंजीनियरिंग कौशल के ऐसे असाधारण उदाहरण भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह के बूथ पर प्रदर्शित किए गए हैं। साथ ही कई ऑफ-हाईवे सेगमेंट्स और लाइनअप का प्रतिनिधित्व करने वाले टाॅप-ऑफ-द-रेंज टायर भी प्रदर्शित किए गए हैं।

एक प्रदर्शक होने के नाते ट्रेड शो की इस 25 वीं प्रदर्शनी में कुछ घटनाएं पहली बार हो रही हैं, वहीं कुछ परंपराओं के मुताबिक होंगी। पहली बार रीफेन (आरईआईएफईएन) व्यापार मेला, जो पहले एसेन के नाम से जाना जाता था, ऑटोमोटिव इवेंट उत्कृष्टता के साथ को-लोकेटेड शो के रूप में आयोजित किया जा रहा है। रीफेन में बीकेटी की मौजूदगी वास्तव में उस कंपनी के लिए एक पारंपरिक घटना रही है जो नए कारोबार और सार्वजनिक अवसरों की तलाश में है, और यह निश्चित रूप से इस नए संयोजन को छोडना नहीं चाहेगा।

बीकेटी यूरोप की एमडी सुश्री लूसिया सालमासो कहती हैं, ‘‘फ्रैंकफर्ट में ऑटोमैकेनिका का मतलब हमारे लिए अनजान नई चुनौती के समान है। हम एक बड़े और प्रतिष्ठित मंच में भाग लेने के बारे में पूरी तरह से जानते हैं, यह एक ऐसा मंच है जिसमें अंतरराष्ट्रीय दर्शकों के लिए जबरदस्त अपील है। हमें पूरा यकीन है कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण फ्रेम के भीतर इस समझौते से हमें व्यवसाय को बढ़ाने और विकास के अवसरों और स्थान दोनों को तलाशने के मद्देनजर नए लोगों के साथ बातचीत करने और अपने कारोबार को आगे बढाने का मौका मिलेगा। जैसा कि आमतौर पर होता है, हम फ्रैंकफर्ट के व्यापार शो में अपनी शैली को अपना रहे हैं और हमें यकीन है कि हमारी मौजूदगी जरूर अपनी पहचान छोडेगी।‘‘

इसमें कोई संदेह नहीं है कि बीकेटी का बूथ अनजान नहीं रह पाएगा, क्यांेकि यहां प्रदर्शित किए गए प्लेक्सीग्लास से बने जंगी डम्पर और एक विशाल ट्रैक्टर को अनदेखा करना आसान नहीं होगा। यह एक ऐसा संयोजन है जिसमें असाधारण इंजीनियरिंग और कलात्मक कौशल दोनों को एकजुट करते हुए संरचनाओं का डिजाइन तैयार किया गया है। डम्पर का वजन 6.5 टन है और लोड बियरिंग स्ट्रक्चर के जरिए इसे बनाया गया है, जिसमें 68 कनेक्टिंग ट्यूब और 530 नायलॉन स्पैसर 127 लेजर टैक्नोलाॅजी के जरिए काटी गई प्लेक्सीग्लास शीट (4 टन) को मजबूती से कसते हैं।

मेगा उपकरण का 1ः1 स्केल किया गया यह टुकड़ा छह अर्थमैक्स एसआर 45 एम (आकार 24.00 आर 35) के साथ लगाया गया है, जो विशेष रूप से कठोर डंपर्स के लिए डिजाइन किए गए हैं। चूंकि इन टायरों को सबसे कठिन परिस्थितियों में भी अधिकतम प्रदर्शन प्रदान करना होता है, इसलिए उनमें ऑल स्टीलकेसिंग, क्लास ई-4 ट्रेड डेप्थ और साथ ही कट प्रतिरोधी और गर्मी प्रतिरोधी कंपाउंड्स भी शामिल हैं। विभिन्न एलिमेंट्स का यह मिश्रण लंबे समय तक उपयोग करने पर भी उत्कृष्ट कर्षण और उत्कृष्ट प्रतिरोध दोनों सुनिश्चित करता है।

प्लेक्सीग्लास ट्रैक्टर का वजन 1,500 किग्रा है और यह अत्याधुनिक नवीनतम पीढ़ी के टायर एग्रीमैक्स वी-फ्लेक्टो से लैस है, जो दो आकारों वीएफ 710/60 आर 42 एनआरओ और वीएफ 600/60 आर 30 एनआरओ में आते हैं। तकनीकी रूप से सबसे उन्नत ट्रैक्टरों के प्रदर्शन को और बेहतर बनाने के लिए विशेष रूप से रचे गए इन टायरों में ऐसी शानदार खूबियां हैं, जो इन्हें अनूठा और अद्वितीय बनाती हैं- साॅयल कम्पैक्शन में कमी, मामूली परिचालन लागत, खेतों में संयुक्त उपयोग और उसी आकार के मानक टायर की तुलना में अधिक लोड क्षमता ;़40ःद्ध।

साथ ही च्व्त्ज्ड।ग् च्ड 93 और ठज्ञ.स्व्।क्म्त् 53 भी स्टैंड्स पर प्रदर्शित किए गए हैं। पहला इंटरमॉडल परिवहन के लिए एक विशिष्ट टायर है, और स्ट्रैडल वाहक के लिए पूरी तरह उपयुक्त है। च्व्त्ज्ड।ग् च्ड 93 विशेष रूप से प्रतिरोधी होेने के साथ-साथ असाधारण टिकाऊ और उच्च भार क्षमता सुनिश्चित करता है। एक ऐसा टायर जो उच्च स्तर की स्थिरता को बनाए रखने वाले भारी भार को संभालने में सक्षम है। इसके अलावा, यह ऑपरेटर को फिसलने के भय के बिना आरामदायक ड्राइव प्रदान करता है और एक ही समय में ईंधन की खपत को भी कम करता है।

बीके-लोडर 53 बीकेटी का पहला ऐसा टायर है, जिसे विशेष रूप से रीसाइक्लिंग परिचालन के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें एक आर्मीड-बेल्ट स्ट्रक्चर, एक विशेष ट्रेड पैटर्न है जो एक अतिरिक्त गहरी चाल के साथ उत्कृष्ट पाश्र्व स्थिरता सुनिश्चित करता है। यह टायर वीयर, कट्स और पंचर के खिलाफ असाधारण प्रतिरोध क्षमता से युक्त है। इसके अलावा, बीके-लोडर 53 शीर्ष सेल्फ-क्लीनिंग गुणों के साथ-साथ गीली और सूखी सतहों पर उत्कृष्ट पकड़ और कर्षण के माध्यम बेहतरीन संचालन को संभव बनाता है।

ये उत्पाद केवल कुछ ऐसे सेगमेंट्स का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिनमें कंपनी संचालित होती है। एक सिंगल शोकेस में सभी बीकेटी लाइनअप को प्रदर्शित करना निश्चित रूप से असंभव होगा, क्योंकि कंपनी का दुनिया भर में सबसे व्यापक उत्पाद पोर्टफोलियो है।

ऑटोमैकेनिका में स्टैंड्स विशेष रूप से ‘‘खुले‘‘ और विशाल डिजाइन वाले हैं जो बीकेटी की दुनिया में प्रवेश करने और असाधारण, क्रिस्टल-स्पष्ट डम्पर और ट्रैक्टर के करीब पहुंचने के लिए आमंत्रित करते हैं – निस्संदेह दोनों आकर्षक हैं और दोनों ब्रांड की आधुनिकता और उत्साह का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा, आगंतुकों को एक स्पर्धा में भाग लेने और स्पाॅट पर ही तुरंत कुछ एक्सक्लूसिव, बीकेटी ब्रांडेड गैजेट्स जीतने का अवसर मिलता है।

बीकेटी के बारे में
बालकृष्ण इंडस्ट्रीज लिमिटेड (बीकेटी) एक भारतीय टायर निर्माता कंपनी है। बीकेटी समूह विशेष
रूप से कृषि, औद्योगिक, अर्थमूविंग, खनन, एटीवी और बागवानी क्षेत्र में वाहनों के लिए डिजाइन किए गए ऑफ-हाईवे टायर की एक बड़ी और अपडेट प्रोडक्शन रेंज प्रदान करता है। विभन्न उपयोगकर्ताओं की की जरूरतों के अनुरूप बीकेटी के अभिनव समाधानों में दुनिया भर में 160 से अधिक देशों में 2,400 से अधिक उत्पाद बेचे गए हैं।

Article बीकेटी पहली बार ऑटोमैकेनिका 2018 में हुआ शामिल took from Sabguru News.

Leave a Comment