दुनिया

चीन ने समुद्र में बनाया दुनिया का सबसे लंबा पुल

China's built world's tallest bridge in the sea

बीजिंग। एक तरफ जहां चीन अपनी सेना को और मजबूत और आधुनिक बनाने में लगा हुआ है, वहीं दूसरी ओर उसने समुद्र में पुल बनाया है। इसे दुनिया का सबसे लंबा पुल बताया जा रहा है। यह पुल हॉन्ग कान्ग, मकाउ और चीन को जोड़ेगा।
पहले इस पुल का उद्घाटन 2017 में किया जाना था लेकिन बजट, मजदूरों की मौत और फिर भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते ऐसा हो नहीं पाया। अभी भी इस पुल के उद्घाटन की तारीख तय नहीं है। बता दें कि इस पुल के निर्माण में करीब 9 साल लग गए।
इस पुल को बनाने में करीब 4 लाख टन से भी ज्यादा स्टील का इस्तेमाल किया गया है। स्टील की इतनी मात्रा से करीब 60 एफिल टावर बनाए जा सकते हैं।
इस पुल के जरिए हॉन्ग कॉन्ग और चीन के जुहाई के बीच की दूरी कम हो जाएगी। पहले हॉन्ग कॉन्ग से जुहाई जाने में 3 घंटे लगते थे लेकिन इस पुल की वजह से अब दोनों जगहों के बीच की दूरी महज 30 मिनट में पूरी होगी।
इस पुल के लिए पानी के अंदर करीब 6.7 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाई गई है। पानी के अंदर 80, 000 टन पाइपों को वॉटरटाइट टेक्नॉलजी के जरिए जोड़ा गया है। इस पुल का निर्माण 9 सालों से हो रहा था। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह निर्माण कितना चुनौतीपूर्ण रहा होगा।
इस पुल के प्रॉजेक्ट मैनेजर ने बताया कि 6.7 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने में उनकी नींद उड़ गई थी और उससे भी चुनौती भरा काम रहा पानी के अंदर 80 हजार टन की पाइपों को जोड़ना। हालांकि उन्हें इस बात की खुशी है कि अब यह पुल पूरी तरह तैयार है।
एएफपी के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि इस पुल का इस्तेमाल अगले 120 सालों तक किया जा सकेगा।
-एजेंसी

Article चीन ने समुद्र में बनाया दुनिया का सबसे लंबा पुल took from Legend News: Hindi News, News in Hindi , Hindi News Website,हिन्‍दी समाचार , Politics News – Bollywood News, Cover Story hindi headlines,entertainment news.

Leave a Comment