दुनिया

सिंगापुर में 12 जून को होगी डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

सिंगापुर में 12 जून को होगी डॉनल्ड ट्रंप और किम जोंग की मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन के बीच होनेवाली बहुप्रतीक्षित मुलाकात का ऐलान आखिरकार हो गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार शाम में ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वह 12 जून को सिंगापुर में किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे। इसके साथ ही अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि वे दोनों मिलकर इस मुलाकात को विश्व शांति के लिए एक खास मौका बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने सुझाव देते हुए ट्वीट किया था कि नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ उनकी शिखर वार्ता सीमा पर उस पीस हाउस में हो सकती है, जो दोनों कोरियाई देशों को अलग करता है। हालांकि इस पर बात नहीं बनी। अमेरिका के राष्ट्रपति और उत्तर कोरिया के नेता के बीच यह पहली शिखर वार्ता होगी। ऐसे में पूरी दुनिया की नजरें इस मुलाकात पर होंगी।

आपको बता दें कि कुछ दिन पहले ही नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम ने दक्षिण कोरिया की धरती पर कदम रखा था। इसके साथ ही पिछले कई वर्षों से कोरियाई क्षेत्र में चला आ रहा तनाव काफी कम हो गया था। यह एक ऐतिहासिक घटना थी क्योंकि इससे कुछ दिन पहले तक नॉर्थ कोरिया के लीडर साउथ कोरिया ही नहीं अमेरिका पर भी हमले की धमकी दे रहे थे।

शांति की दिशा में किम के आगे बढ़ने का ही असर है कि नॉर्थ कोरिया ने एक दिन पहले ही 3 अमेरिकी बंदियों को रिहा कर दिया। सभी बंदी अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ घर लौट आए। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने खुद प्रसन्नता जाहिर करते हुए ट्वीट किया, ‘मैं आपको यह सूचित करने में खुशी महसूस कर रहा हूं कि अमेरिकी मंत्री तीन शानदार पुरुषों के साथ उत्तर कोरिया से वापस आ रहे हैं। उन तीनों लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक है।’

हालांकि इस मुलाकात के निष्कर्ष को लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं। दरअसल, अभी यह साफ नहीं है कि क्या नॉर्थ कोरिया अपना पूरा परमाणु कार्यक्रम बंद करेगा या इसकी सीमा तय की जाएगी। यह भी स्पष्ट नहीं है कि ट्रंप के दिमाग में क्या अजेंडा है और वह किम से क्या चाहते हैं। गौरतलब है कि ट्रंप ऐसे समय में नॉर्थ कोरिया के साथ रिश्ते सुधारने में लगे हैं जब एक दिन पहले ही उन्होंने ईरान के साथ परमाणु डील तोड़ने का ऐलान किया था।

Leave a Comment