दुनिया

पकिस्तान सरकार का जनता को झटका, 143 फीसदी बढ़ाए गैस के दाम

प्रधानमंत्री चुने गए इमरान खान ने पूर्व भारतीय क्रिकेटरों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का दिया न्यौता

कुछ समय पहले इमरान सरकार ने जनता को राहत देते हुए पैट्रोल के दामों को घटाया था। इस फैसले से जनता में काफी खुशी थी पर अब पाक सरकार ने जनता को करारा झटका देते हुए रसोई गैस के दामों को बढ़ा दिया है। इसे पुरे पकिस्तान को एक बड़ा झटका लगा है। पाकिस्तान के प्रधानमत्री ने अपने देश में रसोई गैस के दामों में अत्यधिक तेज वृद्धि करते हुए इनके दाम 143 फीसदी से बढ़ा दिए है।

दरअसल पकिस्तान इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है और पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान पाकिस्तान को इस संकट से निकालने का लगातार प्रयास कर रहे है। इसी प्रयास में उन्होंने यह दाम बढ़ाए है लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक रसोई गैस पर एकदम से इतना टैक्स लगाने से पकिस्तान की जनता बेहद अच्चम्भित है।

रसोई गैस के दामों में यह बदलाव अगले महीने से लागु होगा। इस फैसले के मुताबिक पकिस्तान के लोअर स्लैब वाले ग्राहकों से 10 फीसदी और हायर स्लैब वाले ग्राहकों से 143 फीसदी टैक्स वसूला जाएगा। इमरान सरकार को इस फैसले से 94 अरब रुपए जुटाने की उम्मीद है। इस फैसले का असर सीधे तौर पर 94 लाख ग्राहकों पर पड़ेगा। उल्लेखनीय है कि इमरान प्रधानमंत्री बनने के बाद से लगातार पकिस्तान के सरकारी खर्चे में कटौती करने के साथ-साथ देश की अर्थव्यवस्ता को सुगम बनाने के प्रयास कर रहे है।

Leave a Comment