दुनिया

कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए प्रस्ताव तैयार कर रही इमरान सरकार

कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए प्रस्ताव तैयार कर रही इमरान सरकार

पाकिस्तान में इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए एक प्रस्ताव तैयार कर रही है। इमरान सरकार में मानवाधिकार मामलों की मंत्री शिरीन मजारी ने एक टीवी टॉक शो के दौरान कहा कि हम एक सप्ताह के भीतर यह प्रस्ताव तैयार कर लेंगे और सभी पक्षों से इसे साझा करेंगे। हालांकि, उन्होंने इसका विस्तृत विवरण देने से इन्कार कर दिया।

प्रस्ताव को ‘संघर्ष समाधान के लिए मॉडल’ बताते हुए उन्होंने कहा कि इसे कैबिनेट और प्रधानमंत्री के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। यदि इसे मंजूरी मिल जाती है, तो फिर हम आगे बढ़ेंगे। उल्लेखनीय है कि मजारी को शक्तिशाली सेना का करीबी समझा जाता है। पाकिस्तान का गठन होने के बाद से ज्यादातर समय यहां पर सेना का ही शासन रहा है। चुनी हुई सरकारों के दौर में भी निर्णय प्रक्रिया में इसकी अहम भूमिका रहती है।

प्रस्ताव की स्थिति के बारे में पूछे जाने पर मजारी ने कहा कि यह लगभग तैयार है। पिछले महीने आम चुनाव में जीतने के बाद अपने भाषण में इमरान ने भी भारत के साथ संबंध सुधारने की इच्छा जताई थी। उन्होंने कहा था कि उनकी सरकार दोनों देशों के नेताओं के बीच बातचीत के जरिये कश्मीर सहित सभी मुद्दों का समाधान निकालने का प्रयास करेगी।

इमरान ने कहा था कि भारत और पाकिस्तान के अच्छे संबंधों से पूरे क्षेत्र को फायदा होगा। उन्होंने दोनों देशों के बीच कारोबार बढ़ाने का भी सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था कि क्रिकेट के दिनों के अनुभव के चलते मैं भारत के बहुत से लोगों को जानता हूं। हम दक्षिण-पूर्व एशिया में गरीबी की समस्या का समाधान कर सकते हैं। लेकिन, मुख्य मुद्दा कश्मीर है। इमरान ने इसके समाधान के लिए दोनों पक्षों को वार्ता की मेज पर आने का सुझाव भी दिया था।

Leave a Comment