दुनिया

फेसबुक डेटा लीक में मामले में सख्त इजरायल, शुरू की जांच

फेसबुक

जेरूसलम| फेसबुक डाटा चोरी होने का मामला सामने आने के बाद से दुनिया भर में हंगामा मचा हुआ है। दुनिया भर की सरकार इस मामले में जांच की बात कर रही हैं। वहीँ इजरायल ने तो की निजी जानकारियों के लीक होने के मामले की जांच शुरू कर दी गई है।   

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रालय ने कहा कि ब्रिटेन की कंसल्टिंग कंपनी कैम्ब्रिज एनालिटिका द्वारा पांच करोड़ फेसबुक यूजर्स के डेटा के दुरुपयोग की मीडिया रिपोर्टों के बाद जांच शुरू कर दी गई है।

न्याय मंत्रालय ने कहा, “इजरायल के निजता सुरक्षा प्राधिकरण ने गुरुवार को फेसबुक को सूचित किया कि इन गतिविधियों की जांच शुरू कर दी गई है।  इजरायल के निजता कानून के तहत जिन उद्देश्यों के लिए डेटा दिया गया है, उसी काम के लिए उसका इस्तेमाल किया जा सकता है और वह भी उस शख्स की सहमति के बाद।

आपको बता दें कि एक ब्रिटिश परामर्शदाता कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के आरोपों के बाद फेसबुक भारी मुश्किलों का सामना कर रहा है। कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक पर पांच करोड़ फेसबुक उपभोक्ताओं के डेटा का इस्तेमाल बिना उनकी अनुमति के राजनेताओं के लिए करने का आरोप लगाया है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व ब्रेक्सिट प्रचार अभियान भी शामिल हैं।

बुधवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने माफी मांगते हुए इसे विश्वास का बड़ा उल्लंघन बताया। उन्होंने कहा कि मैं कैंब्रिज एनालिटिका को लेकर अपनी बात रखना चाहता हूं। हम इस दिशा में समस्याओं से निपटने के लिए जरूरी कदम उठा लिए हैं। मैं यह समझने की कोशिश की दिशा में काम कर रहा हूं कि असल में हुआ क्या और इसे दोबारा होने से कैसे रोका जाए।” जुकरबर्ग ने कहा कि अच्छी खबर यह है कि इसे रोकने के लिए जो जरूरी कदम हमने आज उठाए हैं, वे असल में कई वर्षो पहले ही उठा लिए गए थे लेकिन हमने फिर भी गलतियां कीं लेकिन अब हमें इन्हें दोबारा होने से रोकने के लिए कमर कसने की जरूरत है।

Article फेसबुक डेटा लीक में मामले में सख्त इजरायल, शुरू की जांच took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment