दुनिया

SCO में सक्रिय भागीदारी का इच्छुक है भारत: पीएम मोदी

SCO में सक्रिय भागीदारी का इच्छुक है भारत: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए चीन के चिंगदाओ में हैं. प्रधानमंत्री ने शनिवार को यहां एससीओ के महासचिव राशिद अलीमोव से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत संगठन की गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी तथा इसके अन्य सदस्यों के साथ मिलकर काम करने का इच्छुक है.

एससीओ के 18 वें शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के पूर्वी शांगदोंग प्रांत के इस तटीय शहर में मोदी के आगमन के कुछ ही घंटे बाद अलीमोव से उनकी मुलाकात हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया कि यह एससीओ शिखर वार्ता विशेष है क्योंकि पूर्णकालिक सदस्य के रूप में भारत की यह पहली शिखर वार्ता होगी. एससीओ महासचिव राशिद अलीमोव के साथ मेरी बातचीत बहुत उपयोगी रही.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि एससीओ के महासचिव ने कहा कि 2017 में एससीओ का पूर्ण कालिक सदस्य बनने के बाद से भारत संगठन को बहुत योगदान दे रहा है.

मोदी के साथ मुलाकात के दौरान अलीमोव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 16 जून को बीजिंग में एससीओ मुख्यालय में मनाया जाएगा. यह पहली बार है जब कोई भारतीय प्रधानमंत्री एससीओ शिखर सम्मेलन में शामिल हो रहा है. भारत और पाकिस्तान पिछले वर्ष ही एससीओ के पूर्णकालिक सदस्य बने हैं.

Leave a Comment