दुनिया

आतंक के खिलाफ इंडोनेशिया के साथ भारत, चुनौतियां समान-PM मोदी

आतंक के खिलाफ इंडोनेशिया के साथ भारत, चुनौतियां समान-PM मोदी

तीन देशों की विदेश यात्रा के पहले पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया पहुंचे हैं. आज राजधानी जकार्ता में पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. पीएम मोदी के इस दौरे से जहां इंडोनेशिया और भारत के बीच दोस्ती को नई मजबूती मिलेगी, वहीं रक्षा और कारोबार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी होंगे.

भारत-इंडोनेशिया के साझा बयान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा इस महान और सुंदर देश की मेरी पहली यात्रा है और इस यात्रा के शानदार प्रबंध के लिए राष्ट्रपति का आभार व्यक्त करता हूं. उन्होंने कहा कि बच्चों ने जिस तरह मेरे स्वागत किया गया, उसने मेरा दिल छू लिया.

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘हाल में हुए आतंकी हमलों में इंडोनेशिया के निर्दोष लोगों के मारे जाने का मुझे गहरा दुख है. भारत इस प्रकार के हमलों की कड़ी निंदा करता है. इस मुश्किल घड़ी में भारत इंडोनेशिया के साथ मजबूती के साथ खड़ा है. आतंकवाद से लड़ने के लिए विश्व स्तर पर किए जा रहे प्रयासों में और गति लाने की आवश्यकता है.’

बता दें कि पांच दिनों की यात्रा के पहले पड़ाव में पीएम मोदी मंगलवार शाम जकार्ता पहुंचे थे. जिसके बाद आज (बुधवार) सुबह सबसे पहले वह यहां कालीबाटा नेशनल हीरो सीमेट्री गए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी. यहां पीएम मोदी ने विजिटर बुक में अपना संदेश भी लिखा.

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति भवन इस्ताना मर्डेका पहुंचे, जहां राष्ट्रपति जोको विडोडो ने उनका स्वागत किया. राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी को राष्ट्रीय सम्मान दिया गया.

पहली बार जकार्ता पहुंचे पीएम मोदी ने इंडोनेशिया की आजादी के संघर्ष के शहीदों को श्रद्धांजलि देकर आज अपनी यात्रा की शुरुआत की. दक्षिण जकार्ता में कालीबाता हीरोज सीमेट्री इंडोनेशिया में सैनिकों का कब्रगाह है. इसे साल 1953 में बनाया गया था और नवंबर 1954 में खोला गया था जब पहली बार यहां किसी को दफनाया गया. इंडोनेशिया की आजादी की लड़ाई में सेना के शहीद हुए और उस लड़ाई में भाग लेने वाले 7,000 से ज्यादा लोगों को इस कब्रगाह में दफनाया गया है.

जकार्ता में दोनों देशों के बीच प्रतिनिधमंडल स्तर की बातचीत हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो भी मौजूद रहे.

पीएम मोदी इंडोनेशिया के बाद मलेशिया और सिंगापुर जाएंगे. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री के इस दौरे से देश की एक्ट ईस्ट नीति को और बढ़ावा मिलेगा.

Leave a Comment