दुनिया

अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान-पाक विदेश मंत्री

अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है पाकिस्तान-पाक विदेश मंत्री

पाकिस्तान ने कहा है कि वह अमेरिका के साथ संबंधों में सुधार चाहता है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो द्वारा प्रधानमंत्री इमरान खान को किए गए फोन के ब्यौरे संबंधी पर्चे को लेकर पैदा हुए विवाद के बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है। पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने आज सांसदों को बताया कि पाकिस्तान इस विवाद को पीछे छोड़कर आगे बढऩे के साथ ही अमेरिका के साथ संबंधों को सुधारना चाहता है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता द्वारा एक बयान दिए जाने के बाद यह विवाद पैदा हुआ था। बयान में कहा गया था कि पोम्पियो ने खान के साथ अपनी बातचीत में पाकिस्तान द्वारा उसकी धरती पर सक्रिय सभी आतंकवादियों के खिलाफ ‘‘निर्णायक’’ कार्रवाई करने के महत्व को रेखांकित किया था। साथ ही अफगान शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने में उसकी महत्वपूर्ण भूमिका पर भी रोशनी डाली गई थी।

पाक विदेश मंत्रालय ने इस बयान पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि अमेरिकी विदेश विभाग ने प्रधानमंत्री खान और विदेश मंत्री पोम्पियो के बीच फोन पर हुई बातचीत का तथ्यात्मक रूप से गलत बयान जारी किया। कुरैशी ने पाक संसद के उच्च सदन सीनेट को संबोधित करते हुए सीनेट के पूर्व अध्यक्ष द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘ हम आगे बढऩा चाहते हैं और संबंधों को सुधारना चाहते हैं ।’’

Leave a Comment