दुनिया

PNB fraud : नीरव मोदी ने ब्रिटेन में मांगी ‘राजनीतिक शरण’

PNB fraud : Nirav Modi seeking political asylum in UK
PNB fraud : Nirav Modi seeking political asylum in UK

लंदन। पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी ने ब्रिटेन में राजनीतिक शरण मांगी है। फाइनेंशियल टाइम्स ने ब्रिटिश तथा भारतीय अधिकारियों के हवाले से सोमवार को प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में बताया कि नीरव इस समय लंदन में है और उसने ब्रिटिश सरकार से ‘राजनीतिक शरण’ मांगी है। ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने इसे निजी मामला बताते हुए इस पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

करीब 1236 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी नीरव फरवरी में देश छोड़कर फरार हो गया था और पुलिस ने उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इसके साथ ही भारत में स्थित उसके स्टोरों को बंद कर दिया गया है तथा बैंक खातों के साथ उसकी सम्पत्तियों और लक्जरी कारों को जब्त कर लिया गया है।

पीएनबी ने नीरव मोदी तथा मेहुल चोकसी पर भ्रष्ट बैंक कर्मचारियों की मदद से अनुमोदी गारंटी हासिल अन्य उधारदाताओं से कर्ज लेने का आरोप लगाया है जबकि नीरव तथा मेहुल ने इन आरोपों को खारिज किया है।

नीरव में गत आठ वर्षों में लंदन, न्यूयार्क तथा हॉन्ग कॉन्ग ज्वेलरी स्टोर खोलकर अंतरराष्ट्रीय आभूषण ब्रांड की स्थापना की है और प्रमुख रूप से हीरे के हार तथा कान की बाली की बिक्री करता है।

केट विंसलेट, रोसी हंटिंगटन-व्हाइटली और नाओमी वाट्स जैसी हॉलीवुड की अभिनेत्रियों के नीरव के गहनों को पहने हुए देखा गया है। इसके साथ ही बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने भी नीरव के गहनों का प्रचार किया है।

Article PNB fraud : नीरव मोदी ने ब्रिटेन में मांगी ‘राजनीतिक शरण’ took from Sabguru News.

Leave a Comment