दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की धमकी, शर्त नहीं मानी तो WTO की सदस्यता छोड़ देगा US

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की धमकी, शर्त नहीं मानी तो WTO की सदस्यता छोड़ देगा US
वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जबरदस्त धमकी दी है। उन्होंने साफ-साफ कह दिया है कि अगर उनकी शर्तों को नहीं माना गया तो वे विश्व व्यापार संगठन (डब्लूटीओ) से बाहर निकल जाएंगे। दरअसल, एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने धमकी देते हुए कहा है कि अमेरिका वल्र्ड ट्रेड ऑर्गनाइजेशन से बाहर निकल सकता है। ट्रंप के इस बयान के बाद दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गई हैं।
एक बहुत बड़े नेटवर्क को दिए इंटरव्यू में अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि अगर डब्लूटीओ हमारी शर्तों पर खरा नहीं उतरता है, तो हम इससे बाहर आने की भी सोच सकते हैं। गौरतलब है कि अगर अमेरिका इस प्रकार का कोई फैसला लेता है, तो दुनिया भर के ट्रेडिंग सिस्टम पर काफी बड़ा असर पड़ सकता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इंटरव्यू में कहा कि हमने उनके (डब्लूटीओ) लिए काफी कुछ किया है। ऐसे में अब अगर वो हमारी शर्त नहीं मानते हैं तो उनपर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
ट्रंप ने अपने इंटरव्यू में कहा कि मुझे नहीं पता कि हम लोग इसमें क्यों हैं। मुझे ऐसा लगता है कि डब्लूटीओ को सिर्फ  इसलिए बनाया गया था, ताकि अमेरिका को बर्बाद कर सकें। हालांकि, इंटरव्यू के बाद ट्रेजरी सेकेट्ररी का कहना है कि अभी ट्रंप प्रशासन ने इस बारे में कुछ विचार नहीं किया है। वहीं दूसरी ओर एक अन्य अधिकारी का कहना है कि कुछ समय पहले ऐसी बात चर्चा के दौरान जरूर आई थी, लेकिन अभी कुछ तय नहीं है।

Leave a Comment