दुनिया

मालदीव में 45 दिनों से चला आरहा आपातकाल हटा

मालदीव में 45 दिनों से चला आरहा आपातकाल हटा

माले| मालदीव 45 दिनों से चला आ रहा आपातकाल हटा दिया गया है। राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने स्थिति सामान्य होने का हवाला देते हुए इस आपातकाल को हटा दिया। यामीन के कार्यालय के हवाले से कहा, “सुरक्षा सेवाओं की सलाह और सामान्य स्थिति बहाल करने के प्रयास के मद्देनजर, राष्ट्रपति ने आपातकाल हटाने का फैसला किया है।

आपको बता दें कि गत 6 फ़रवरी को सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद समेत 9 लोगों के खिलाफ दायर एक मामले को खारिज कर दिया था। कोर्ट ने इन नेताओं की रिहाई के आदेश भी दिए थे। कोर्ट ने राष्ट्रपति अब्दुल्ला की पार्टी से अलग होने के बाद बर्खास्त किए गए 12 विधायकों की बहाली का भी ऑर्डर दिया था।

सरकार ने कोर्ट का यह ऑर्डर मानने से इनकार कर दिया था, जिसके चलते सरकार और कोर्ट के बीच तनातनी शुरू हो गई। कई लोग राष्ट्रपति अब्दुल्ला के विरोध में सड़कों पर आए थे। विरोध देखते हुए सोमवार को देशभर में 15 दिन की इमरजेंसी का एलान कर दिया गया।

आपातकाल लागू होने के बाद मालदीव में सुप्रीम कोर्ट के जजों की गरिफ्तारी हुई। जिसके चलते सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व राष्ट्रपति व बाकी लोगों को रिहा करने वाला अपना फैसला वापस ले लिया है। आपातकाल लगाने और चीफ जस्टिस को जेल में बंद करने के बाद अपने पहले सार्वजनिक संबोधन में मालदीव के राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने कहा कि उन्हें यह कदम उठाना पड़ा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और एक अन्य जज भ्रष्टाचार में संलिप्त थे।

Article मालदीव में 45 दिनों से चला आरहा आपातकाल हटा took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment