दुनिया

लड़के से दोस्ती करने से किया मना तो लड़की ने चेहरे पर फेंक दिया तेज़ाब

तेज़ाब

ढाका: प्रेम और शादी के प्रस्ताव ठुराने की वजह से लड़कियों को कई बार हिंसक वारदातों का सामना करना पड़ा है, लेकिन इस बार जो घटना सामने आई है, वह इसके बिल्कुल विपरीत है। दोस्ती का प्रस्ताव ठुकराने की वजह से इस बार एक युवक हिंसा का शिकार हुआ है। दरअसल, बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में दोस्‍ती के अनुरोध को ठुकराने के बाद युवक के चेहरे पर लड़की ने तेजाब से हमला कर दिया। इस मामले में आरोपी लड़की और उसकी मां को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बताया जा रहा है कि पिछले काफी महीनों से महमुदुल हसन मारुफ (17) नाम के युवक को एक लड़की दोस्ती के लिए प्रपोज कर रही थी। बीती रात वह अपने दोस्‍तों के साथ मौज-मस्‍ती के बाद घर लौट रहा था तभी आरोपी लड़की उसके सामने आ गई और दोस्ती का प्रस्ताव रखा। इस बार भी महमुदुल इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। उसके बाद दोनों में काफी गरमा-गरमी भी हुई। इसी दौरान युवती ने उसके चेहरे पर तेजाब फेंक दिया था।

तेजाब हमले से उसका चेहरा झुलस गया है। घायल पीड़ि‍त फिलहाल अस्‍पताल में अपना इलाज करा रहा है। पुलिस ने आरोपी और उसकी मां को गिरफ्तार कर लिया है। महमुदुल की मां ने इस खौफनाक घटना के बारे में जानकारी दी। चेहरे के अलावा कंधा भी झुलस गया है।

डॉक्‍टरों ने बताया कि चेहरे पर गहरा जख्‍म होने के कारण किशोर अपनी जिंदगी को लेकर बहुत चिंतित है। महमुदुल के चेहरे की स्किन को गहरा नुकसान पहुंचा है, जिसे पूरी तरह से ठीक होने में लंबा वक्‍त लग सकता है।

बता दें कि बांग्‍लादेश में तेजाब हमले की घटनाएं बहुत ज्‍यादा होती हैं। खासकर 1990 के दशक के बाद से इस तरह के हमलों में काफी वृद्धि देखी गई है। सालाना 500 से ज्‍यादा इस तरह की घटनाएं सामने आती हैं। तेजाब हमले के घायलों की मदद के लिए बांग्‍लादेश में वर्ष 1999 में एसिड सर्वाइवर फाउंडेशन नामक संगठन की स्‍थापना की गई थी। यह संस्‍था ऐसे हमलों में घायलों की मदद करता है।

संगठन के कार्यकर्ताओं का कहना है कि कई हमलों में तो लोगों के चेहरे बुरी तरह से क्षतिग्रस्‍त हो जाते हैं, जबकि कुछ मामलों में तो पीड़ि‍तों के आंखों की रोशनी तक चली जाती है। इस तरह के हमलों को आमतौर पर व्‍यक्तिगत रंजिश के कारण अंजाम दिया जाता है।

 

Article लड़के से दोस्ती करने से किया मना तो लड़की ने चेहरे पर फेंक दिया तेज़ाब took from Puri Dunia | पूरी दुनिया.

Leave a Comment